फ्यूल पर अब आप भी बचा सकते है भारी पैसे, जानिए कैसे
फ्यूल पर अब आप भी बचा सकते है भारी पैसे, जानिए कैसे
Share:

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने कुछ दिन पहले ही अपनी कार एस-प्रेसो (S- Presso) को एक नए अवतार में पेश कर दिया गया है। नई अपडेटेड एस प्रेसो में नए K 10C इंजन का भी उपयोग किया जा रहा है, इससे इस कार के पुराने इंजन की अपेक्षा 17 प्रतिशत अधिक माइलेज मिलने का भी दवा किया जा रहा है। जिससे अब यह देश की सबसे ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट कारों में दूसरे नंबर पर आ चुकी है। इस नई कार की एक्स शोरूम मूल्य 4।25 लाख रुपये रखा जा चुका है। तो चलिए जानते हैं नई एस प्रेसो अपने पुराने मॉडल से किन केसों में है बेहतर और इसका माइलेज इसके पुराने मॉडल से कितना अधिक है।

नई Maruti S-Presso vs पुरानी Maruti S-Presso: नए मॉडल के VXi (O) / VXi+ (O) AGS वेरिएंट में 25।30 kmpl का माइलेज भी प्रदान किया जा रहा है जबकि जिसके पुराने मॉडल के VXi (O) / VXi+ (O) AGS वेरिएंट में 21।7 kmpl का माइलेज भी मिल रहा है। नए मॉडल के VXi / VXi+ MT वेरिएंट में 24।76 kmpl का माइलेज मभी दिया जा रहा है जबकि इसके पुराने मॉडल के VXi / VXi+ MT वेरिएंट में 21।7 kmpl का माइलेज मिल रहा है। नए मॉडल के Std / LXi MT वेरिएंट में 24।12 kmpl का माइलेज प्रदान करती है जबकि इसके पुराने मॉडल के Std / LXi MT वेरिएंट में 21।4 kmpl का माइलेज  भी मिल रहा है। फिलहाल मारुति सुजुकी की ही सेलेरियो (Celerio) देश की सबसे फ्यूल एफिशिएंट पेट्रोल कार कही जा रही है। अब नई एस-प्रेसो के ऑटोमेटिक वेरिएंट से 25।30 kmpl का माइलेज प्राप्त किया कर सकते है। आजकल मारूति की सभी सस्ती हैचबैक कारों में इसी K10C नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन इस्तेमाल होता है। 

S Presso का इंजन: मारुति सुजुकी की नई एस-प्रेसो में idle स्टार्ट-स्टॉप तकनीक से लैस के-सीरीज़ का 1।0-लीटर Dual Jet, Dual VVT इंजनभी प्रदान किया जा रहा है, जो 5,500 rpm पर 65।7 bhp की पावर और 3,500 rpm पर 89 Nm का उच्चतम टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है जिसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और आटोमेटिक ट्रांसमिशन (एजीएस) के साथ जोड़ दिया गया है। S-Presso में पावरट्रेन अपडेट के साथ कुछ नए फीचर्स को भी जोड़ा गया है।

S Presso के फीचर्स: नई एस-प्रेसो के टॉप मॉडल के VXi+/VXi+ (O) वेरिएंट में इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ORVM (बाहर के रियर-व्यू मिरर) भी प्रदान किया जा रहा है। साथ ही सभी AGS वेरिएंट में ESP के साथ हिल होल्ड असिस्ट का सेफ्टी फीचर भी प्रदान किया जा रहा है। यह कार स्टैंडर्ड, एलएक्सआई, वीएक्सआई और वीएक्सआई+ जैसे चार ट्रिम लेवल और 6 वेरिएंट में आ रही है। इसकी एक्स शोरूम कीमत 4।25 लाख रुपये से 5.99 लाख रुपये के बीच है।

क्या आप भी बना रहे है पुरानी कार खरीदने का मन तो यहाँ डालें एक नजर

Maruti समेत इन कार कंपनियों ने बीते माह किया कमाल, सेल की अपनी इन कारों की कई यूनिट्स

बीते माह भारत में सबसे ज्यादा सेल की गई Maruti की ये कारें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -