अब इंदौर में बना सकेंगे पासपोर्ट
अब इंदौर में बना सकेंगे पासपोर्ट
Share:

इंदौर. लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने इंदौर के स्कीम नंबर 140 में पासपोर्ट केंद्र का आयोजन किया जिसमे विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह और सीएम शिवराज सिंह चौहान भी शामिल हुए. बता दे की राज्य में सबसे अधिक पासपोर्ट इंदौर संभाग से ही बनते हैं. पासपोर्ट कार्यालय के अनुसार 50 प्रतिशत पासपोर्ट इंदौर, खंडवा, बुरहानपुर व आसपास के जिलो के रहते है. पहले पासपोर्ट बनवाने के लिए भोपाल जाना पड़ता था, किन्तु अब ऐसी कोई समस्या नहीं आने वाली है.

बता दे की पहले पासपोर्ट बनवाने के लिए भोपाल में दो-तीन दिन रुकना पड़ता था, जिससे समस्याओं का सामना करना पड़ता था. यहां पासपोर्ट कार्यालय खुलने से दो संभागों के 15 से अधिक जिलों को फायदा होगा. प्रारंभिक दौर में इंदौर कार्यालय में 100 पासपोर्ट प्रतिदिन बन सकेंगे. इसके बाद धीरे-धीरे संख्या बढ़ाई जाएगी. जानकारी के लिए भी स्टाफ मदद करेगा. ऐसे में एजेंटों की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

बता दे की कार्यालय में उपपासपोर्ट अधिकारी सहित 15 लोगों का स्टाफ नियुक्त हुआ है, आईडीए ने 10 हजार वर्गफीट जगह 2:30 लाख रुपए प्रतिमाह किराए पर दी है. कार्यालय में कैफेटेरिया, पार्किंग, आगंतुक कक्ष जैसी सुविधाएं कर्मचारियों को दी है. बता दे की इसकी आतंरिक साज-सज्जा पर लगभग 3 करोड़ रुपए खर्च हुए है. 

ये भी पढ़े 

इंदौर में विपक्ष के विचारों को वरुण गांधी ने दी जुबान

इंदौर के कलेक्टर व डीआईजी ने मिल बांचे अभियान के तहत पढ़ाया बच्चो को

इंदौर में आयोजित हुआ दक्षिणी एशियाई देशो का सम्मलेन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -