डीजल की कीमतों में फिर आया उछाल, जानिए क्या है भाव?

एक दिन की राहत के पश्चात् आज एक बार डीजल के बढ़े दामों ने व्यक्तियों को झटका दिया। हालांकि, राहत भरी खबर यह है कि पेट्रोल की कीमतों में आज कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। देश के अलग-अलग राज्यों में आज डीजल की कीमतों में 23 से 27 पैसे तक वृद्धि देखी गई है। इस वृद्धि के पश्चात् राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रति लीटर डीजल की कीमत 89.07 रुपये हो गया है। वही अमेरिका के तेल भंडार के तीन साल के निचले स्तर पर आने और प्राकृतिक गैस के उत्पादन में कमी की वजह से पिछले हफ्ते पेट्रोलियम उत्पादों के दामों मेंं तेजी  रही। इसके पश्चात् साप्ताहांत पर कल ब्रेट क्रुड 78.099 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। अमेरिकी क्रूड बढ़कर 73.98 डॉलर प्रति बैरल पर रहा। 

रोजाना अपडेट होते है पेट्रोल-डीजल के दाम:-
बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल तथा डीजल के दाम रोजाना अपडेट किए जाते है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां दामों की समीक्षा के पश्चात् प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमत निर्धारित करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां रोजाना प्रातः विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल के दाम की जानकारी अपडेट करती हैं।

SMS से जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत:- 
पेट्रोल-डीजल की कीमत रोजाना अपडेट की जाती हैं। ऐसे में आप केवल एक SMS के माध्यम से प्रतिदिन अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के कस्टमर को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें।

जल्द ही 75 रु लीटर हो सकता है पेट्रोल, निर्मला सीतारमण ने दिया बड़ा बयान

तमिलनाडु सरकार 1 अक्टूबर से शुरू करेगी वातानुकूलित बस सेवाएं

आरबीआई ने मुंबई स्थित अपना सहकारी बैंक पर लगाया इतने लाख रुपये का जुर्माना

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -