अब दुनियाभर से खत्म होगा प्रदूषण, लॉन्च हुई ये शानदार कार
अब दुनियाभर से खत्म होगा प्रदूषण, लॉन्च हुई ये शानदार कार
Share:

दुनिया में जैसे-जैसे जनसंख्या बढ़ रही है, वैसे ही सुविधाएं और भी तेजी से बढ़ रही है। हर कोई कार खरीदना चाहता है, यही वजह है कि हर दिन गाड़ियों की संख्या हर दिन तेजी से बढ़ रही है। जितनी ज़्यादा गाड़ियां उतना ही प्रदूषण (Pollution)। इस परेशानी को दूर करने के लिए उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के कुछ स्टूडेंट्स ने एक खास कार भी बना दी है। यह कार कोई प्रदूषण नहीं फैलाएगी। जिसके साथ साथ, इस कार (Electronic Car) की खासियत यह है कि यह हवा की सफाई भी करने वाली है। इस कार को 9 से 14 वर्ष उम्र के चार लड़कों ने तैयार किया है।

स्कूल जाने वाले लड़कों की बनाई यह कार बैटरी से चलेगी। इसे बनाने वाले लड़कों का इस बारें में बोलना है कि यह कार डस्ट फिल्ट्रेशन सिस्टम (DFS) पर काम कर रही है। इस कार की खूबी यह है कि जब यह चलती है तो यह हवा को भी साफ करती है। कार को बनाने में 11 साल के विराज मेहरोत्रा, 9 वर्ष के आरव मेहरोत्रा, 12 साल के गर्वित सिंह और 14 वर्ष के श्रेयांश मेहरोत्रा शामिल हैं। रोबोटिक एक्सपर्ट मिलिंद राज की सहायता से कार बनाने वाली यह टीम खुद को 'फोर-एवर' कहती है।

एक बार चार्ज करने पर चलेगी 100 किलोमीटर: इस टीम ने कुल तीन कार भी बना दी है। एक बार चार्ज करने पर यह कार 100 किलोमीटर तक चल पाएगी। इसमें 1,000 वॉट और 1,800 वॉट की मोटर लगी हैं। आने वाले कुछ ही वक़्त में इस कार को 5G के लिए तैयार किया जाने वाला है। कार की एक खूबी और है कि इसे सिर्फ़ 250 दिनों में तैयार किया गया है और इसमें इस्तेमाल हुए कई हिस्से रीसायकल्ड मटीरियल से बनाए गए हैं। तीन में से एक कार 3 सीटर, एक टू सीटर और एक कार वन सीटर भी कही जा रही है।

लॉन्च हुई Tata Nano से भी छोटी कार, यहां जानिए कीमत और फीचर्स

होप ओक्सो इलेक्ट्रिक बाइक ने भारत में दी दस्तक, जानिए कैसे है इसके फीचर

अब धूप से चार्ज हो जाएगी ये कार, जानिए क्या है इसकी खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -