अब धूप से चार्ज हो जाएगी ये कार, जानिए क्या है इसकी खासियत
अब धूप से चार्ज हो जाएगी ये कार, जानिए क्या है इसकी खासियत
Share:

जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज ने कुछ वक़्त पहले देश की सबसे अधिक रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार EQS 580 को पेश कर दिया गया था, इसकी खूब चर्चाएं हुई थी, क्योंकि यह कार एक बार चार्ज करने पर 857 किलोमीटर तक चलने सकती हैं. अब कंपनी ने देश में उससे भी एक कदम आगे बढ़ते हुए एक नई इलेक्ट्रिक कार Mercedes Benz Vision EQXX को पेश भी कर सकते हैं. यह कार सिंगल चार्ज पर 1000 किलोमीटर की रेंज दे सकती है. यह कॉन्सेप्ट ईवी विश्व भर में इस साल की शुरुआत में पेश हुई थी. 

कैसा है पावरट्रेन?: मर्सिडीज की इस इलेक्ट्रिक कार में पॉवर कंपनी एफिशिएंसी का खास ख्याल भी रख रहे है. इसमें एक सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल भी किया जा चुका है, जो 244hp का पॉवर आउटपुट देता है. इस कार में 100 kWh के बैटरी पैक दिया गया है. यह कार 900V तक के फास्ट चार्जिंग स्पीड को सपोर्ट भी कर रहे है. 

धूप से भी होगी चार्ज: इस कार में रेंज को बढ़ाने के लिए इसके छत पर  सोलर पैनल भी प्रदान किया जा रहा है. इससे इस कार की रेंज में प्रतिदिन 25KM तक की बढ़ोतरी हो सकता है. लेकिन यह सोलर पैनल पीछे के ग्लास को कवर कर लेते हैं, जिससे इस कार की ड्राइविंग में दिक्कत महसूस भी होने लगा है. 

दिया गया है शानदार डिजाइन: मर्सिडीज की इस कार का लुक और डिजाइन बहुत बेहद ही अच्छा है. जिसके फ्रंट में एक वाइड एलईडी लाइटबार भी प्रदान किया जा रहा है, साथ ही कंपनी के लोगो को इसके बोनट पर स्टिकर के रूप में दिया गया है. इसका डिजाइन बहुत एयरोडायनामिक लगता है. इसके साथ ही इसमें फ्लश डोर हैंडल दिए गए हैं, साथ ही इस कार को बनाने के लिए बहुत सारे रिसाइकल्ड मैटेरियल्स को इस्तेमाल में लिया गया है. यह कार मात्र 1750 किलोग्राम भारी है.

किससे होगा मुकाबला?: इस कार का इंडिया में पोर्शे टायकन से मुकाबला होने वाला है. इस कार में 79.2kWh और 93.4kWh के दो अलग-अलग बैटरी पैक भी प्रदान किए जा रहे है. रेंज और पावर आउटपुट वैरिएंट और बैटरी साइज के आधार पर अलग-अलग ही दिया जा रहा है. चार्जिंग के बारें में बात की जाए तो यह एसी और डीसी दोनों चार्जर को सपोर्ट करती है. इस कार को 800-वोल्ट के सुपर-फास्ट चार्जिंग का भी सपोर्ट भी दिया जा रहा है.

गणतंत्र दिवस पर भारत में दस्तक देने जा रही है 5 डोर वाली थार

खत्म होने जा रहा है फास्टैग से टोल कलेक्शन, अब ट्रैफिक से मिलेगी निजात

सिट्रोएन सी3 इलेक्ट्रिक भारत में हो गई लॉन्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -