अब मोदी सरकार पूरा करेगी बिपिन रावत का ड्रीम प्रोजेक्ट, लोकसभा में पास हुआ विधेयक
अब मोदी सरकार पूरा करेगी बिपिन रावत का ड्रीम प्रोजेक्ट, लोकसभा में पास हुआ विधेयक
Share:

नई दिल्ली: भारत की तीनों सेनाओं को संयुक्त तौर पर मजबूत बनाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने बुधवार को लोकसभा में विधेयक पेश किया। इस विधेयक के पास होने के पश्चात् तीनों सेनाओं के कमांडरों को उनके अधीन काम करने वाले तीनों सशस्त्र बलों के सभी कर्मियों को अनुशात्मक अधिकार देगा। 

दरअसल, तीनों सेनाओं को संयुक्त तौर पर मजबूत करने के लिए आधुनिकीकरण और पुनर्गठन करके थिएटर कमांड बनाने की प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसी के तहत रक्षा मंत्रालय ने लोकसभा में विधेयक पेश किया। भारत में थिएटर कमांड बनाना जनरल बिपिन रावत का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाता है।

रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने इंटर सर्विसेस ऑर्गेनाइजेशन (कमांड कंट्रोल एंड डिसिप्लिन) बिल 2023 संसद में पेश किया। विधेयक में बताया गया है कि सरकार एक अधिसूचना के माध्यम से इंटर सर्विसेस ऑर्गेनाइजेशन का गठन कर सकती है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बीते वर्ष जुलाई में तीनों सेनाओं के ज्वॉइंट थिएटर कमांड सेटअप करने का ऐलान किया था। देश के पहले CDS जनरल बिपिन रावत थिएटर कमांड पर काम कर रहे थे। 31 दिसंबर 2019 को जब जनरल बिपिन रावत ने CDS का पद संभाला था, तब उनका सबसे बड़ा काम तीनों सेनाओं में तालमेल बैठाने का था। इसके साथ ही उन्हें 3 वर्षों के अंदर थिएटर कमांड बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। बीते वर्ष दिसंबर में हेलिकॉप्टर क्रैश में जनरल बिपन रावत का निधन हो गया था।

'अगर कोई मुझे वोट नहीं डाले तो उसको जाकर जूते मारने चाहिए', किरण खेर के बिगड़े बोल

आज तक नहीं हुई होगी किसी की इतनी दर्दनाक मौत, मामला जानकर काँप उठेगी रूह

तेज हवाओं के साथ प्रदेश में हो रही बारिश, जारी हुआ येलो अलर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -