6 महीनो बाद खुलेगा इस्लाम का सबसे पवित्र स्थल
6 महीनो बाद खुलेगा इस्लाम का सबसे पवित्र स्थल
Share:

इस्लाम का सबसे पवित्र स्थल मतलब मक्का का ग्रैन्ड मस्जिद अब मुस्लिमों के लिए ओपन हो जाएगा। अब व्यक्तियों को उमरा के लिए यहां आने की अनुमति दी गई है। COVID-19 वायरस महामारी के कारण पिछले 6 माह से यहां प्रतिबंध लागू थीं। सऊदी अरब ने अब इसे कई फेज में खोलने का निर्णय किया है।

पहले फेज के दौरान 4 अक्टूबर से केवल सऊदी अरब के व्यक्तियों को ग्रैन्ड मस्जिद में आने की अनुमति प्राप्त होगी। एक दिन में आने वाले व्यक्तियों का आंकड़ा 6 हजार होगा। 18 अक्टूबर से दूसरा फेज आरम्भ होगा। दूसरे फेज के दौरान भी केवल सऊदी अरब के व्यक्तियों को ग्रैन्ड मस्जिद में प्रवेश प्राप्त होगा। परन्तु इस दौरान कुल 65 हजार व्यक्तियों को मस्जिद में आने की अनुमति प्राप्त होगी। 

वही सऊदी अरब के आंतरिक मंत्रालय का कहना है कि तृतीय फेज में एक नवंबर से सऊदी अरब के बाहर रहने वाले व्यक्तियों को भी उमरा के लिए आने की अनुमति प्राप्त होगी। इस दौरान एक दिन में टोटल 80 हजार व्यक्तियों को यहां आने की अनुमति प्राप्त हो सकती है। साथ ही सऊदी अरब की गवर्मेंट का यह भी कहना है कि वह निरंतर अपने दिशा-निर्देशों तथा COVID-19 से संबंधित घटनाक्रम का मूल्यांकन करती रहेगी। जुलाई में सऊदी अरब ने बहुत कम व्यक्तियों के साथ हज आयोजित किया था। सामान्य रूप से जहां 20 लाख व्यक्ति हर वर्ष हज में भाग लेते थे, इस बार केवल 1000 व्यक्ति यहां पहुंचे। वही अब लोगों को काफी हद तक राहत मिली है।

बेंगलुरु में मंगलवार को बढ़ा रिकवरी रेट, कम हुए कोरोना के केस

अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजैक्ट जेपी सेंटर को बेचने की तैयारी हुई शुरू

बेंगलुरु में शुरू हो रहा है नया घोटाला व्यापार, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -