बेंगलुरु में शुरू हो रहा है नया घोटाला व्यापार, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह
बेंगलुरु में शुरू हो रहा है नया घोटाला व्यापार, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह
Share:

कर्नाटक राज्य में हर दिन नए-नए घोटाले हो रहे हैं। ब्रुहाट बेंगलुरु महानगर पालिक (या बीबीएमपी) द्वारा नागरिक कार्यों को अंजाम देने में जनता के पैसे के व्यापक पैमाने पर दुरुपयोग का दावा करते हुए मंगलवार को बेंगलुरु नवनिर्माण पार्टी (बीएनपी) ने मंगलवार को ' 4जी ' घोटाले को लेकर बात की। उन्होंने पाया कि बीबीएमपी और राज्य सरकार कर्नाटक ट्रांसपेरेंसी इन पब्लिक प्रोक्योरमेंट (केटीपीपी) अधिनियम की धारा 4 (जी) का दुरुपयोग कर रही है ताकि कर्नाटक रूरल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट लिमिटेड (KRIDL) को बिना किसी निविदा प्रक्रिया के ठेका दिया जा सके।

बीएनपी ने कहा कि जहां 10,018 करोड़ रुपये का वार्ड स्तर का काम पूरा हो चुका है या 2015 से शुरू हो रहा है, वहीं 4,721 करोड़ रुपये का काम बिना किसी टेंडर प्रक्रिया के KRIDL को दिया गया है। केटीपीपी अधिनियम की धारा 4 (जी) में कहा गया है कि विशिष्ट खरीद के संबंध में वस्तुओं और सेवाओं की खरीद पर अध्याय (खरीद का विनियमन) लागू नहीं होगा जैसा कि सरकार द्वारा समय-समय पर अधिसूचित किया जा सकता है।

बीएनपी के पद्मनाभ नगर जोनल लीडर सिद्धार्थ शेट्टी ने कहा, हम इसे बेंगलुरु 4जी घोटाले को कह रहे हैं क्योंकि केटीपीए में क्लॉज 4 (जी) का उद्देश्य विशिष्ट प्रकार की खरीद के लिए निविदा प्रक्रिया को अपवाद देना था, जिसमें किसी तरह की विशेषज्ञता हो सकती है। तथापि, इस खंड को लगातार बीबीएमपी परिषदों द्वारा पूरी तरह से दुर्व्यवहार किया गया है ताकि सड़कों, नालियों, कैमरों, लाइटों आदि सहित सभी प्रकार की परियोजनाओं को निष्पादित करने के लिए KRIDL को व्यापक छूट दी जा सके। जबकि क्रीडल एक सरकारी एजेंसी है, पैसे के दुरुपयोग का आरोप लगाया गया है क्योंकि KRIDL को कोई तकनीकी जानकारी प्रदान किए बिना काम को उपअनुबंधित करने के लिए 3% और 10% के बीच कमीशन मिलता है।

सिक्किम: कोरोना की चपेट में आई सीएम प्रेम सिंह तमांग की पत्नी

इस दिन कर्नाटक रहेगा बंद, जानिए वजह

भारत की ये जगह है बेहद ही मनमोहक, कर देगी आपको आनंदित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -