अब सांसों के जरिए होगा कोरोना का टेस्ट, 3 मिनट में मिल जाएगा रिजल्ट
अब सांसों के जरिए होगा कोरोना का टेस्ट, 3 मिनट में मिल जाएगा रिजल्ट
Share:

नई दिल्ली: अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (Food and Drug Administration) ने सांसों के नमूनें से कोरोना डिटेक्ट करने वाली डिवाइस के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए अनुमति दे दी है। यह सांसों के नमूनें से कोरोना डिटेक्ट करने वाली पहली डिवाइस है। इंस्पेक्टआईआर कोरोना ब्रीथलाइजर (InspectIR COVID-19 Breathalyzer) का इस्तेमाल कोरोना जाँच के लिए क्लीनिक, हॉस्पिटल्स तथा मोबाइल साइटों जैसे जगहों पर किया जा सकता है। इससे टेस्ट की रिपोर्ट 3 मिनट के भीतर आ जाती है। हालांकि इसका उपयोग सिर्फ लाइसेंस प्राप्त हेल्थ केयर प्रोवाइडर की निगरानी में ही किया जाएगा।

वही FDA के सेंटर फॉर डिवाइस एंड रेडियोलॉजिकल हेल्थ के डायरेक्टर जेफ शुरेन ने इस डिवाइस को कोरोना टेस्टिंग (covid-19 testing) पर रफ़्तार से हो रहे इनोवेशन का एक और उदाहरण बताया है। उन्होंने कहा कि इससे कोविड-19 टेस्टिंग में बहुत सुगमता प्राप्त हो सकती है। बृहस्पतिवार को FDA की तरफ से कहा गया कि यह डिवाइस पॉजिटिव टेस्ट नमूनों की पहचान करने में 91.2 प्रतिशत तथा निगेटिव टेस्ट नमूनों की पहचान करने में 99.3 प्रतिशत सटीक थी। 

साथ ही एजेंसी ने कहा कि उम्मीद है कि इंस्पेक्टआईआर प्रति हफ्ते लगभग 100 उपकरण उत्पादित करेगा, जिसका इस्तेमाल प्रतिदिन लगभग 160 नमूनों की जाँच करने के लिए किया जा सकता है। उपकरणों के उत्पादन के इस स्तर पर इंस्पेक्टआईआर कोविड-19 ब्रीथलाइजर का इस्तेमाल करके हर महीने लगभग 64,000 नमूनों की टेस्टिंग क्षमता संभव हो पाएगी।

एयर इंडिया ने बहाल की महामारी से पहले वाली सैलरी, कोरोना काल में कटने लगा था वेतन

आखिर कहा से लगी आग...? एक साथ सात गावों में कई एकड़ गेहूं की फैसले ख़राब

ट्रक ने कार को मारी टक्कर....देखते ही देखते लग गई आग, और फिर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -