आखिर क्यों डायबिटीज मरीजों के लिए घातक है कोरोना ?
आखिर क्यों डायबिटीज मरीजों के लिए घातक है कोरोना ?
Share:

अभी तक महामारी कोरोना वायरस का इलाज नहीं मिला है. यह बात किसी से छिपी नहीं है, लेकिन यह दूसरी बीमारियों को भी पैदा कर सकता है. जी हां, हाल ही में आए कुछ मामलों में कोरोना वायरस के कारण लोग डायबिटीज की बीमारी से ग्रस्त हो रहे हैं. ऊतकों के अध्ययन और कोविड-19 मामलों से जुड़े तथ्यों से यह पता चली है कि कोरोना वायरस इंसुलिन बनाने वाली कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है. टाइप-1 डायबिटीज से ग्रस्त लोग इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन नहीं कर सकते हैं. टाइप-1 डायबिटीज वाले अधिकांश लोगों में शरीर की इम्यून कोशिकाएं पैनक्रियाज में इंसुलिन हार्मोन बनाने वाली बीटा-कोशिकाओं को अचानक नष्ट करना शुरू कर देती हैं.

जानिए कैसे चीन ने भारत को व्यापार में किया पीछे, किसी समय ​​थी एक समान स्थिति

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि डायबिटीज को पहले से ही कोरोना के जोखिम का कारक माना जाता है, और इस स्थिति में यह कई बार जानलेवा तक साबित होता है. ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न स्थित मोनाश विश्वविद्यालय में मेटाबॉलिक डिजीज का अध्ययन करने वाले पॉल जिमेट कहते हैं, ‘यदि आपको कोविड-19 है तो आपके लिए डायबिटीज डायनामाइट है.’ वे कहते हैं कि डायबिटीज लोगों को कोरोना वायरस के प्रति अधिक संवेदनशील ही नहीं बनाता है, बल्कि यह भी हो सकता है कि यह वायरस मधुमेह को भी बढ़ा दे. उन्होंने कहा कि कोविड-19 की तरह ही डायबिटीज भी महामारी है. दो महामारियों का टकराव हो सकता है. 

सोनिया गाँधी पर स्मृति ईरानी का सीधा हमला, कहा- अपने बच्चों के लिए देश को लूटा

इसके अलावा ऑर्गेनाइड्स अध्ययन बताते हैं कि सार्स-सीओवी-2 डायबिटीज का कारण हो सकता है या फिर इसे बुरी तरह से बिगाड़ सकता है. सिडनी में गारवन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च के इम्यूनोलॉजिस्ट शेन ग्रे कहते हैं कि वायरस एक अत्यधिक भड़काऊ स्थिति को तेज कर सकता है. यह हार्मोन की पहचान के लिए पैनक्रियाज की क्षमता को बिगाड़ कर ग्लूकोज और इंसुलिन जारी कर सकता है और लीवर और मांसपेशियों की क्षमता को कम कर सकता है. जिसके कारण डायबिटीज शुरू हो सकता है. वहीं एक वैज्ञानिक के मुताबिक, गंभीर संक्रमण के कारण होने वाली थकान और मांसपेशियों की हानि भी लोगों को जोखिम में धकेल सकती हैं. केवल लंबी अवधि के अध्ययन से पता चल सकता है कि वास्तव में क्या हो रहा है.

Weather Updates: दिल्ली समेत कई राज्यों में जारी रहेगी तपिश, इन जगहों पर हो सकती है बारिश

सुब्रमण्यम स्वामी बोले- रष्ट्रहित में बने 2 पार्टी सिस्टम, बाहर हों TDK, बुद्धू और बोतल

केरल में सूनसान पड़ी ​​​थी गलियां, आज से सड़कों पर नजर आई आमजनता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -