डायबिटिज ही नहीं दिल के मरीज भी संभलकर करें इस एक चीज का सेवन, वरना बढ़ जाएगी दिक्कतें
डायबिटिज ही नहीं दिल के मरीज भी संभलकर करें इस एक चीज का सेवन, वरना बढ़ जाएगी दिक्कतें
Share:

चाय का स्वाद बढ़ाने से लेकर विभिन्न व्यंजनों में उत्साह जोड़ने तक, अदरक सदियों से भारतीय व्यंजनों का एक अभिन्न अंग रहा है। बदलते मौसम के साथ, लोग प्रतिरक्षा बढ़ाने और सर्दी और खांसी से बचाव के लिए अदरक का विभिन्न रूपों में उपयोग करते हैं। अदरक में कई औषधीय गुण होते हैं जो इसे स्वास्थ्य के लिए वरदान बनाते हैं। हालाँकि, अदरक के अत्यधिक सेवन से कई प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं। आइए आवश्यकता से अधिक अदरक के सेवन से होने वाले कुछ दुष्प्रभावों के बारे में जानें।

हृदय संबंधी समस्याएं:
जबकि अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, इसके अधिक सेवन से अनियमित दिल की धड़कन, धुंधली दृष्टि और अनिद्रा हो सकती है। अनिद्रा अक्सर रक्तचाप और हृदय रोगों को बढ़ाने वाले कारकों से जुड़ी होती है। ऐसी समस्याओं से बचने के लिए अदरक का सेवन सीमित करने की सलाह दी जाती है।

मधुमेह:
अत्यधिक अदरक के सेवन से रक्त शर्करा का स्तर कम हो सकता है। मधुमेह के कारण पहले से ही सामान्य से कम रक्त शर्करा के स्तर का अनुभव करने वाले व्यक्तियों को बहुत अधिक अदरक का सेवन करने से सावधान रहना चाहिए। अधिक सेवन से हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है, एक ऐसी स्थिति जिसमें रक्त शर्करा का स्तर खतरनाक रूप से कम हो जाता है।

कम रक्तचाप:
निम्न रक्तचाप वाले व्यक्तियों को अदरक का सेवन सावधानी से करना चाहिए। अदरक का रक्त पतला करने वाला गुण समस्या को बढ़ा सकता है, जिससे रक्तचाप के स्तर में और गिरावट आ सकती है।

पेट में जलन:
कच्चे अदरक का सेवन करने से एसिड रिफ्लक्स बढ़ने के कारण छाती क्षेत्र में जलन हो सकती है। यह असुविधा कभी-कभी हृदय क्षेत्र तक फैल सकती है। दिल से जुड़ी बीमारियों वाले लोगों को कच्ची अदरक का सेवन करने से बचना चाहिए।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दे:
कच्चे अदरक का सेवन करने से गैस और अपच की समस्या हो सकती है। अदरक की तासीर गर्म होती है और इसके अधिक सेवन से पेट में दर्द, गैस और अपच की समस्या हो सकती है। अदरक का सेवन सीमित मात्रा में करने की सलाह दी जाती है, खासकर इसके कच्चे रूप में।

सुरक्षित दैनिक सेवन:
एक औसत वयस्क के लिए, अदरक का अधिकतम अनुशंसित दैनिक सेवन 5 ग्राम है। गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन 2.5 ग्राम तक सीमित करना चाहिए, जबकि हाइपोग्लाइसेमिक रोगियों को 3 ग्राम से अधिक नहीं खाना चाहिए। यदि पेट खराब हो रहा है, तो सेवन 1.2 ग्राम तक सीमित करें, और वजन घटाने के उद्देश्यों के लिए, सेवन 1 ग्राम तक सीमित रखें।

निष्कर्षतः, जबकि अदरक कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, अत्यधिक सेवन से विभिन्न प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं। किसी भी संभावित स्वास्थ्य समस्या से बचने के लिए अदरक का सीमित मात्रा में सेवन करना और अनुशंसित दैनिक सेवन दिशानिर्देशों का पालन करना आवश्यक है। किसी भी आहार अनुपूरक की तरह, अदरक को अपने आहार में शामिल करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना उचित है, खासकर पहले से मौजूद स्वास्थ्य समस्याओं वाले व्यक्तियों के लिए।

अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर में डॉक्टर ने करवाया प्री-वेडिंग शूट, हुआ बड़ा एक्शन, Video

बादाम की जगह खाएं ये सस्ती चीज, मिलेंगे बड़े फायदे

20 दिन में फिट हो जाएगी बॉडी बस रोज खाएं ये 5 चीजें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -