बादाम की जगह खाएं ये सस्ती चीज, मिलेंगे बड़े फायदे
बादाम की जगह खाएं ये सस्ती चीज, मिलेंगे बड़े फायदे
Share:

बादाम को उनके असंख्य स्वास्थ्य लाभों के लिए व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है। विशेषज्ञ बादाम से मिलने वाले लाभों को प्राप्त करने के लिए उसे अपने दैनिक आहार में शामिल करने की सलाह देते हैं। हालाँकि, बाजार में 900 से 1000 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच कीमत वाले बादाम की बढ़ती कीमत कई व्यक्तियों पर आर्थिक रूप से बोझ डाल सकती है, खासकर अगर इसका रोजाना सेवन किया जाए।

इसके प्रकाश में, मैं एक विकल्प प्रस्तुत करता हूं जो अधिक किफायती मूल्य पर बादाम के तुलनीय लाभ प्रदान करता है: मूंगफली, जिसे आमतौर पर मूंगफली या मुंगफली के रूप में जाना जाता है। मूंगफली बादाम के समान पोषण संबंधी प्रोफ़ाइल प्रदान करती है, जिससे वे एक लागत प्रभावी विकल्प बन जाते हैं।

बादाम और मूंगफली दोनों ही स्वस्थ वसा, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक खनिजों से भरपूर हैं। उनकी पोषण सामग्री की तुलना करने से आश्चर्यजनक समानताएं सामने आती हैं। उदाहरण के लिए, 28 ग्राम बादाम में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन और 14 ग्राम वसा होती है, जबकि इतनी ही मात्रा में मूंगफली में 7 ग्राम प्रोटीन और 14 ग्राम वसा होती है।

कैलोरी सामग्री और फाइबर के मामले में, बादाम और मूंगफली एक दूसरे से काफी मेल खाते हैं। 28 ग्राम बादाम में 164 कैलोरी और 3.5 ग्राम फाइबर होता है, जबकि 28 ग्राम मूंगफली में समान वसा सामग्री के साथ 161 कैलोरी होती है।

इसके अलावा, बादाम और मूंगफली दोनों में विटामिन और खनिजों की एक तुलनीय श्रृंखला होती है, जो पोषण मूल्य के संदर्भ में उनकी समानता पर जोर देती है।

बादाम के विकल्प के रूप में मूंगफली को अपने आहार में शामिल करके, व्यक्ति अपने वित्त पर दबाव डाले बिना समान स्वास्थ्य लाभ का आनंद ले सकते हैं। चाहे नाश्ते के रूप में खाया जाए या विभिन्न व्यंजनों में जोड़ा जाए, मूंगफली समग्र स्वास्थ्य और पोषण को बढ़ावा देने के लिए एक बहुमुखी और लागत प्रभावी तरीका प्रस्तुत करती है।

निष्कर्षतः, जबकि बादाम निस्संदेह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं, उनकी बढ़ती कीमत कुछ लोगों को इनका नियमित रूप से सेवन करने से रोक सकती है। मूंगफली एक उत्कृष्ट विकल्प के रूप में उभरी है, जो कीमत के एक अंश पर समान पोषण संबंधी लाभ प्रदान करती है। यह सरल प्रतिस्थापन करके, व्यक्ति अपने बजट से समझौता किए बिना अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दे सकते हैं।

इन टिप्स से काली तुलसी के पत्तों को कर दें हरा

युवाओं में बढ़ रहा है कैंसर, हेल्थ एक्सपर्ट्स से याद रखें ये 3 बातें

S**X के बाद की गई ये 5 गलतियां महिलाओं के लिए पैदा कर सकती है बड़ा 'खतरा'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -