IRDAI के नवाचारी कदम बीमा क्षेत्र में ला रहे है ये क्रांतिकारी बदलाव
IRDAI के नवाचारी कदम बीमा क्षेत्र में ला रहे  है ये क्रांतिकारी बदलाव
Share:

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने बीमा विस्तार पालिसी की कीमत प्रति पॉलिसी 1,500 रुपये रखने का प्रस्ताव दिया है। IRDAI के अध्यक्ष देबाशीष पांडा द्वारा एक बीमा सम्मेलन में इस प्रस्ताव का उल्लेख किया गया। बीमा विस्तर जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा, व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा, और संपत्ति बीमा सहित व्यापक कवरेज प्रदान करेगा। अगर इसे पूरे परिवार के लिए फ्लोटर आधार पर खरीदा जाए, तो पॉलिसी की लागत 2,420 रुपये होगी, साथ ही शेष परिवार के सदस्यों के लिए अतिरिक्त 900 रुपये का शुल्क लगेगा। बीमा विस्तर पॉलिसी बेचने वाले एजेंटों को 10% कमीशन मिलेगा, जिससे व्यापक वितरण और अपनाने को बढ़ावा मिलेगा।

पालिसी  जीवन, व्यक्तिगत दुर्घटना, और संपत्ति कवरेज के लिए 2 लाख रुपये का बीमा राशि प्रदान करती है, भारत बीमा ब्रोकर्स एसोसिएशन (IBAI) के नरेंद्र भारिंदवाल ने व्यक्त किया कि बीमा विस्तार व्यक्तियों और परिवारों की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देगा । भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) का ये फैसला बीमा क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा 

IRDAI ने बीमा त्रिनिटी की भी शुरुआत की है, जिसमें बीमा विस्तार, डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म बीमा सुगम, और ग्रामीण और अनछुए क्षेत्रों में पहुंचने के लिए महिलाओं पर केंद्रित वितरण चैनल बीमा वाहक शामिल हैं। बीमा वाहक सुनिश्चित करेगा कि प्रत्येक ग्राम सभा में कम से कम एक प्रतिनिधि हो जो हर घर का दौरा करे और बीमा विस्तार उत्पाद को बढ़ावा दे। बीमा नियामक जल्द ही इन पहलों के लिए आधिकारिक प्रक्रियाओं की घोषणा करने की उम्मीद है।

तरबूज को सादा खाने के बजाय ट्राई करें ये 5 बेस्ट डिशेज

हल्दी वाला पानी पीने से आपको मिलेंगे कई ब्यूटी बेनिफिट

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में कारगर है ये एक चीज, रोजाना करें सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -