'एक भी जिंदा नहीं बचेगा..', परमाणु हमलों की धमकियों के बीच राष्ट्रपति पुतिन की स्पष्ट चेतावनी
'एक भी जिंदा नहीं बचेगा..', परमाणु हमलों की धमकियों के बीच राष्ट्रपति पुतिन की स्पष्ट चेतावनी
Share:

मॉस्को: राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार (5 अक्टूबर) को ऐलान करते हुए कहा कि रूस ने एक शक्तिशाली नई रणनीतिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है और तीन दशकों में पहली बार परमाणु विस्फोट वाले हथियार परीक्षण करने की संभावना को खुला रखा है।विश्लेषकों और पत्रकारों की एक वार्षिक सभा के दौरान, पुतिन ने खुलासा किया कि मॉस्को ने हजारों मील की संभावित सीमा के साथ परमाणु-संचालित और परमाणु-सक्षम क्रूज मिसाइल ब्यूरवेस्टनिक का सफलतापूर्वक परीक्षण किया था। 

उन्होंने यह भी खुलासा किया कि रूस अपनी सरमाट अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली के पूरा होने के करीब है, जो उसके नई पीढ़ी के परमाणु हथियारों का एक महत्वपूर्ण घटक है। रूस की परमाणु क्षमताओं पर जोर देते हुए, खासकर पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से, पुतिन ने जोर देते हुए कहा कि कोई भी तर्कसंगत देश, मास्को के खिलाफ परमाणु हथियारों का इस्तेमाल नहीं करने की गुस्ताखी नहीं करेगा। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि किसी भी तरह के हमले का पता चलने की स्थिति में, रूस इतनी बड़ी संख्या में मिसाइलें लॉन्च करेगा कि कोई भी दुश्मन जीवित रहने की उम्मीद नहीं कर सकेगा।

बता दें कि, सोवियत संघ के विघटन से ठीक पहले, 1990 के बाद से रूस ने परमाणु विस्फोटों से जुड़ा कोई परीक्षण नहीं किया है। हालाँकि, पुतिन ने इस तरह के परीक्षण फिर से शुरू करने की संभावना से इनकार नहीं किया है। उन्होंने बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) ने परमाणु परीक्षणों पर प्रतिबंध लगाने वाली संधि की पुष्टि नहीं की है, जबकि रूस ने इस पर हस्ताक्षर और पुष्टि की है। उन्होंने उल्लेख किया कि सैद्धांतिक रूप से, रूसी संसद इसके अनुसमर्थन को रद्द कर सकती है। सैन्य विश्लेषकों द्वारा रूस या अमेरिका के परमाणु परीक्षण को फिर से शुरू करने की संभावना को अत्यधिक अस्थिर माना जाता है, विशेष रूप से दोनों देशों के बीच मौजूदा तनाव को देखते हुए, जो 60 से अधिक वर्षों में इतना तनावपूर्ण नहीं हुआ है।

फरवरी में, पुतिन ने नई START (रणनीतिक हथियार न्यूनीकरण संधि) में रूस की भागीदारी को निलंबित कर दिया था, जो प्रत्येक पक्ष द्वारा तैनात किए जा सकने वाले परमाणु हथियारों की संख्या को सीमित करता है। हालाँकि, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि रूस को परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के संबंध में अपने सिद्धांत को संशोधित करने की आवश्यकता नहीं है, जो निर्दिष्ट करता है कि उनका उपयोग परमाणु हमले के जवाब में या राज्य के अस्तित्व के लिए खतरा होने पर किया जा सकता है।

रूसी विश्लेषक सर्गेई कारागानोव द्वारा परमाणु उपयोग की सीमा कम करने के बारे में पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए, पुतिन ने कहा कि उन्हें नीति में इस तरह के बदलाव की कोई आवश्यकता नहीं है। कारागानोव ने सुझाव दिया था कि रूस को अपने विरोधियों को "रोकने, डराने और शांत करने" के लिए परमाणु उपयोग की सीमा को कम करने पर विचार करना चाहिए, यहां तक कि यूरोपीय देशों और यूरोप में अमेरिकी ठिकानों के खिलाफ परमाणु खतरों का प्रस्ताव भी देना चाहिए। पुतिन की प्रतिक्रिया ने ऐसी रणनीति अपनाने के प्रति उनकी अनिच्छा का संकेत दिया, जिसमें कहा गया कि वर्तमान में ऐसी कोई स्थिति नहीं है जो परमाणु हथियारों के उपयोग की गारंटी देने वाले रूसी राज्य के अस्तित्व के लिए खतरा पैदा करेगी।

सीरिया में सैन्य कॉलेज पर ड्रोन अटैक, 100 से अधिक की मौत, 240 घायल

क्या कनाडा विवाद के कारण बिगड़ेंगे भारत-अमेरिका के संबंध ? USA ने दिया जवाब

लंदन में खालिस्तानियों ने 'तिरंगा' जलाया, ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक को दे डाली ये चुनौती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -