इस खूबसूरत देश में कोरोना से नहीं हुई एक भी मौत, चीन से लगती है बॉर्डर

May 30 2020 06:13 PM
इस खूबसूरत देश में कोरोना से नहीं हुई एक भी मौत, चीन से लगती है बॉर्डर

हनोई: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण से जब पूरा विश्व परेशान है तब चीन की सीमा से लगा एक ऐसा भी देश है जहां इस घातक बीमारी से एक भी मौत नहीं हुई है। कोरोना के कहर से बचने की वजह से वियतनाम की प्रशंसा पूरी दुनिया में हो रही है। इस देश की आबादी 9.7 करोड़ के लगभग है इसके बाद भी शनिवार तक यहां कोरोना के 328 पुष्ट मामले ही सामने आए हैं।

वियतनाम में ज्यादातार लोग निम्न आय वर्ग वाले हैं जबकि यहां की स्वास्थ्य सेवा भी अमेरिका, दक्षिण कोरिया सहित कई देशों से बहुत नीचे हैं। विश्व बैंक के मुताबिक, वियतनाम में 10 हजार लोगों पर सिर्फ 8 डॉक्टर हैं, जबकि दक्षिण कोरिया में 24। वियतनाम में कोरोना वायरस को लेकर शुरू से ही जागरूकता रही। सरकार ने चीन से लगती बॉर्डर और लोगों के एक देश से दूसरे देश में आवागमन को देखते हुए तीन सप्ताह के कड़े लॉकडाउन की घोषणा की थी।हालांकि अप्रैल के अंत में यहां स्थिति की समीक्षा करने के बाद लॉकडाउन खोल दिया गया। इस बात को 40 दिन हो गए हैं, लेकिन अब तक देश में किसी स्थानीय संक्रमण की सूचना नहीं है। वियतनाम में अब स्कूलों को फिर से खोला जा रहा है और जनजीवन को सामान्य बनाए रखने के लिए भी कोशिश की जा रही है। 

दरअसल, कोरोना वायरस का पहला केस रिपोर्ट किए जाने के बाद ही वियतनाम ने महामारी के फैलाव का अंदाजा लगाते हुए चीन के साथ लगती अपनी सभी सरहदों को बंद कर दिया था। उस वक़्त न तो चीन के अधिकारियों ने और न ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसकी पुष्टि की थी कि इस वायरस का संक्रमण एक इंसान से दूसरे इंसान में हो रहा है। लेकिन, इस देश ने कोई जोखिम न लेते हुए पहले ही सावधानियां बरतना शुरू कर दिया था।

आखिर कैसे जानवरों से इंसानों में पहुंचा कोरोना ?

रूस में कोरोना मचा रहा कोहराम, अब तक 4,555 लोगों ने गवाई जान

बेहद ही रोमांचित है Larry page की जीवन कहानी, आप भी जरूर जानें इनके बारें में खास बाते