उत्तर कोरिया ने दागी मिसाइलें, अमेरिका ने कहा- यह 'सामान्य परीक्षण' है...

वाशिंगटन: सप्ताहांत में उत्तर कोरिया द्वारा दागी गई कई छोटी दूरी की मिसाइलें "सामान्य परीक्षण" का एक हिस्सा थीं, और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन नहीं था, अमेरिका ने कहा। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा है कि वह उत्तर कोरिया द्वारा छोटी दूरी की मिसाइलों के प्रक्षेपण को उकसाने वाला नहीं मानते हैं। 

योंगहाप समाचार एजेंसी ने रविवार को सियोल में सैन्य स्रोतों का हवाला देते हुए प्योंगयांग को अपने पश्चिमी तट से दो क्रूज मिसाइलें दागीं। बिडेन के पदभार संभालने के बाद से यह पहली बार है। बीबीसी ने बुधवार को बताया कि बिडेन ने कहा कि रक्षा अधिकारियों ने इसे "हमेशा की तरह व्यवसाय" कहा। दक्षिण कोरिया और अमेरिका के सशस्त्र बलों द्वारा संयुक्त सैन्य अभ्यास के मद्देनजर रविवार को परीक्षण हुआ। नौ दिवसीय कमान अभ्यास, जिसमें क्षेत्र प्रशिक्षण शामिल नहीं था, पिछले सप्ताह गुरुवार को समाप्त हुआ। 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कोलंबस, ओहियो में संवाददाताओं से कहा, हमने सीखा है कि बहुत कुछ नहीं बदला है। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की प्रभावशाली बहन किम यो जोंग ने सैन्य अभ्यास की निंदा की थी और नए अमेरिकी प्रशासन पर पहले कदम के रूप में परेशानी पैदा करने का आरोप लगाया था। परमाणु राष्ट्रों को संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों द्वारा बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण से प्रतिबंधित किया गया है और इसे परमाणु वॉरहेड से लैस रॉकेट विकसित करने के लिए जारी रखने से रोकने के लिए सख्त अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के साथ विघ्न उत्पन्न किया है। हथियार कार्यक्रम के परिणामस्वरूप लगाए गए प्रतिबंध उत्तर कोरिया के आर्थिक विकास में बाधा बन रहे हैं।

इस देश में 20 अप्रैल तक बढ़ाया गया कोरोना प्रतिबंध

अमेरिका टेक्सास: जल्द ही पूरा होगा वयस्कों को वैक्सीन देने का अभियान

बंदूक सुरक्षा उपायों पर कार्यकारी कार्रवाई करने पर विचार कर रहा है जो बिडेन प्रशासन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -