उत्तर कोरिया ने बनाया हाइड्रोजन बम, किम ने कहा अब और शक्तिशाली
उत्तर कोरिया ने बनाया हाइड्रोजन बम, किम ने कहा अब और शक्तिशाली
Share:

सियोल : उत्तर कोरिया ने अपने तानाशाह हुकूमत को जारी रखने के लिए नया हाइड्रोजन बम बनाया है। गुरुवार को प्योंयांग स्टेट मीडिया ने यह दावा नेता किम जोंग उन के हवाले से किया। किम ने मिलिट्री साइट की विजिट के दौरान कहा कि हाइड्रोजन बम के साथ हमारी शक्ति और अधिक बढ़ गई। जगजाहिर है कि नॉर्थ कोरिया पहले ही तीन परमाणु बम का परीक्षण कर चुका है। इससे पहले भी उसने पावरफुल हथियार बनाने का दावा किया है, लेकिन हाइड्रोजन बम पहली बार है।

इससे पहले सितंबर में अमेरिका के इंस्टीट्यूट फॉर साइंस एंड इंटरनेशनल सिक्युरिटी ने यह संदेह जताया था कि नॉर्थ कोरिया में खतरनाक हाइड्रोजन बम डेवलप हो रही है। संस्थान ने सैटेलाइट इमेजेस के आधार पर बताया था कि नॉर्थ कोरिया ने आइसोटोप सेपरेशन फैसिलिटी डेवलप कर ली है, जहां ट्रीटियम बनाया जा रहा है। ट्रीटियम, थर्मोन्यूक्लियर वेपन्स बनाने में इस्तेमाल होने वाला मेन कांपोनेंट है।

बता दें कि हाइड्रोजन बम में चेन रिएक्शन फ्यूजन होता है, जो परमाणु बम से कही अधिक विनाशकारी होते है। अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस व रुस नॉर्थ कोरिया के न्यूक्लियर प्रोग्राम को रोकना चाहते है। हांलाकि अब तक यह स्पष्ट नही हुआ है कि नॉर्थ कोरिया की परमाणु क्षमता कितनी है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -