जारी रहेगा शीतलहर का कहर, दिल्ली में आज 3 डिग्री पहुंचा पारा
जारी रहेगा शीतलहर का कहर, दिल्ली में आज 3 डिग्री पहुंचा पारा
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली में हाड कंपा देने वाली ठंड का कहर जारी है। अगले दो दिन तक शीतलहर चलने की संभावना जताई जा रही है। इसके साथ ही आज यानी गुरुवार सुबह दिल्ली का न्यूनतम तापमान 3 डिग्री (Delhi Minimum Temperature) रिकॉर्ड किया गया है। वहीं सुबह से ही राजधानी में कोहरे की चादर छाई हुई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा है कि ठंड से गंभीर ठंड की स्थिति स्वास्थ्य पर कई गंभीर असर डाल सकती है, जिसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। फ्लू, भरी हुई नाक या नकसीर और कंपकंपी जैसी कई बीमारियों की आशंका बढ़ जाती है, जो शरीर की गर्मी खोने का पहला संकेत है। अत्यधिक ठंड के लंबे समय तक संपर्क में रहने और बीमारी का सबब बन सकता है, जिससे त्वचा पीली, कठोर और सुन्न हो जाती है और अंततः काले छाले उजागर शरीर के अंग जैसे अंगुलियों, पैर की उंगलियों, नाक या कान की बाली पर नज़र आते हैं। गंभीर शीतदंश को तत्काल इलाज की जरुरत होती है।

मैदानी इलाकों में शीत लहर तब होती है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे होता है और / या निरंतर दो दिनों तक मौसम के सामान्य से 4.5 डिग्री कम होता है। मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से नीचे होने पर शीत लहर भी घोषित कर दी जाती है।  

सेंसेक्स-निफ्टी में बढ़त, अल्ट्राटेक टॉप गेनर

वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 29 दिसंबर तक करीब 4.54 करोड़ आईटीआर किए गए दाखिल

DGCA का आदेश- 31 जनवरी तक अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर रहेगा प्रतिबन्ध

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -