समय के साथ भयानक हो सकता है कोविड-19 का स्वरूप, वैक्‍सीन को लेकर मुश्किल में वैज्ञानिक
समय के साथ भयानक हो सकता है कोविड-19 का स्वरूप, वैक्‍सीन को लेकर मुश्किल में वैज्ञानिक
Share:

यह बात हर कोई जान चुका है, कि दुनियाभर में कोरोना वायरस के तीन प्रकार अलग-अलग तरह से प्रकोप मचा रहे हैं. इस वजह से वैज्ञानिकों के सामने इसकी दवा को विकसित करना एक बड़ी चुनौती बन गई है. ग्‍लोबल टाइम्‍स के मुताबिक एक नई रिसर्च में ये बात निकलकर सामने आई है कि आने वाले छह महीने में जब तक दवा आएगी तब तक वायरस में कई बदलाव आ चुके होंगे. इसको देखते हुए वैज्ञानिकों को इस बात का भी डर सताने लगा है कि इसकी दवा विकसित होने के बाद भी ये जरूरी नहीं होगा कि वो दूसरे मरीज पर भी कारगर साबित हो. लिहाजा वैज्ञानिकों के लिए असल चुनौती इस वायरस के अलग-अलग प्रकारों के लिए अलग-अलग दवाएं और टीके तैयार करने की होगी. आपको बता दें कि दुनिया में 70 से अधिक टीका बनाने के प्रोजेक्ट चल रहे हैं और इससे ज्यादा दवाओं के हैं.

इस प्रतियोगिता में भाग ले सकती है भारतीय शतरंज टीम

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि चीन के झिजियांग यूनिवर्सिटी की रिसर्च में ये बात निकल कर आई है कि वुहान के बाद कोविड में म्यूटेशन के कारण इसके कुछ स्टेन या प्रकार घातक हुए हैं. खासकर कोरोना वायरस का जो प्रकार यूरोप में सक्रिय हैं, वे इसी घातक म्यूटेशन के चलते है. यूरोप से ही कोरोना का ये प्रकार न्यूयार्क पहुंचा था. जबकि अमेरिका के बाकी हिस्सों खासकर वाशिंगटन राज्य में कोरोना का जो प्रकार पाया गया वो न्‍यूयॉर्क के मुकाबले कम घातक हैं. 

मध्यप्रदेश उपचुनाव : कांग्रेस और भाजपा में होने वाली है महा टक्कर, इस नेता पर टिकी निगाहे

अपने बयान में शोधकर्ताओं का कहना है कि वैज्ञानिकों ने इन बदलाव को पहले गंभीरता से नहीं लिया जिसके चलते मौत और संक्रमण के मामले ज्यादा हुए. लेकिन शोध में ये बात सामने आने के बाद ही यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक डॉक्‍टर लंजुन की सलाह पर वुहान में लॉकडाउन का फैसला किया गया था. इस अध्ययन में दावा किया गया है कि कोविड-19 वायरस में तेजी से बदलाव आ रहे हैं. इनमें से कई एकदम नए हैं जो आने वाले दिनों में वायरस की कार्यप्रणाली में भी बदलाव ला सकते हैं, जिसकी वजह से भविष्‍य में इसको लेकर बनने वाली कोई भी एक दवाई दूसरे मरीज पर कारगर साबित नहीं होगी.

खाड़ी देशों में भारत के खिलाफ जहर उगल रहा पाक, बनाए ढेरों फर्जी अकाउंट

रक्षा सौदों पर कोरोना का असर, तीनों सेनाओं की डिफेंस डील रुकी

कोरोना संकट के बीच जेल से रिहा हुआ कैदी, पुलिस को करेंगे वीडियो कॉल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -