'एक साथ बैठे दिखे छात्र-छात्रा तो नामांकन रद्द होगा.., बिहार के ZA इस्लामिया पीजी कॉलेज में जारी हुआ फरमान
'एक साथ बैठे दिखे छात्र-छात्रा तो नामांकन रद्द होगा.., बिहार के ZA इस्लामिया पीजी कॉलेज में जारी हुआ फरमान
Share:

पटना: बिहार के सीवान जिले में ZA इस्लामिया पीजी कॉलेज ने एक विवादास्पद आदेश जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि विपरीत लिंग के छात्र परिसर में एक साथ नहीं बैठ सकते हैं और बातचीत नहीं कर सकते हैं। 3 अक्टूबर को प्रिंसिपल इदरीस आलम द्वारा जारी निर्देश ने क्षेत्र में एक बड़ी बहस छेड़ दी है। 

प्रिंसिपल इदरीस आलम आदेश में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि, ''यह अधिसूचित किया जाए कि यदि छात्र और छात्राएं कॉलेज परिसर में एक साथ (एक साथ बैठे/हंसते हुए) देखे गए, तो उनका नामांकन रद्द कर दिया जाएगा।'' बता दें कि, यह धारा 29 और 30 के तहत स्थापित एक अल्पसंख्यक कॉलेज है। इसके सभी प्रबंधन का अधिकार शासी निकाय में निहित है। यह निर्णय हाल ही में दो छात्राओं के बीच हुए विवाद के बाद आया है, जो कक्षा और सड़क दोनों जगह वीडियो में कैद हुआ था। आदेश को लेकर हुए विवाद के जवाब में, प्रिंसिपल इदरीस आलम ने बताया कि इसे इसी तरह की घटनाओं को रोकने के लिए जारी किया गया था, लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि इसे इस तरह से तैयार नहीं किया जाना चाहिए था।

हालाँकि, आलोचकों ने इस आदेश की तुलना एक कठोर उपाय से की है, और एक ही संस्थान के भीतर अपने साथियों के साथ बातचीत करने वाले छात्रों पर कॉलेज के रुख पर सवाल उठाया है। शिक्षाविदों और बुद्धिजीवियों ने कॉलेज प्रशासन से ऐसे तालिबान-शैली के प्रतिबंधात्मक उपायों को लागू करने के बजाय शैक्षणिक माहौल में सुधार और छात्र जुड़ाव बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया है। इस विवादास्पद निर्देश ने छात्रों और जनता के बीच समान रूप से हंगामा मचा दिया है। जबकि कॉलेज प्रशासन का दावा है कि इसका उद्देश्य अनुशासन स्थापित करना है, जेडए इस्लामिया पीजी कॉलेज में समग्र शैक्षणिक माहौल पर इस तरह के निर्णय के प्रभाव के बारे में चिंताएं बढ़ रही हैं।

नगर निगम भर्ती घोटाला: ममता सरकार के मंत्री रथिन घोष के ठिकानों पर ED की रेड, रिश्वत लेकर नौकरी देने का मामला

'कांग्रेस को जनता के हितों से अपना वोट बैंक अधिक प्यारा..', जोधपुर की धरती से पीएम मोदी ने बोला हमला

'100 रुपए की रिश्वत तो बहुत कम है..', हाई कोर्ट ने सरकारी अधिकारी को किया बरी, ACB ने रंगे हाथों पकड़ा था

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -