राज्यसभा उपचुनाव: दो रिक्त सीटों के लिए आज से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया
राज्यसभा उपचुनाव: दो रिक्त सीटों के लिए आज से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया
Share:

नई दिल्ली: राज्यसभा की खली हुई दो सीटों के उपचुनाव के लिए चुनाव आयोग ने कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है। उत्तर प्रदेश और बिहार की एक-एक राज्यसभा सीट के लिए 16 अक्टूबर को मतदान किया जाएगा। पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली और सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता और पूर्व केंद्रीय मंत्री राम जेठमलानी के निधन के चलते दोनों सीटें खाली हुई हैं।

उल्लेखनीय है कि पूर्व वित्त मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिग्गज नेता अरुण जेटली का लंबी बीमारी के बाद  24 अगस्त को निधन हो गया था। उनके देहांत के कुछ दिन बाद ही इसी महीने 8 सितंबर को सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी का निधन हो गया था। अरुण जेटली भाजपा की तरफ से और जेठमलानी राष्‍ट्रीय जनता दल (राजद) के कोटे से राज्‍यसभा सदस्‍य निर्वाचित हुए थे।

निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा की खाली हुई दोनों सीटों के लिए 27 सितंबर यानी शुक्रवार से उपचुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी और उसी दिन से नामांकन की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी। राज्यसभा के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 4 अक्टूबर है और नामांकन पत्रों की जांच 5 अक्टूबर को की जाएगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 9 अक्टूबर है। जबकि 16 अक्टूबर को चुनाव आयोग ने मतदान का दिन निर्धारित किया है।

बिहार में घमासान पर बोले चिराग पासवान, कहा- नितीश कुमार ही हैं सीएम फेस

इमरान खान का बड़ा बयान, कहा- तुर्की, मलेशिया के साथ मिलकर इस्लामी चैनल शुरू करेगा पाकिस्तान

शिरोमणि अकाली दल का बड़ा ऐलान, अकेले दम पर लड़ेंगे हरियाणा विधानसभा चुनाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -