कोई भी टीम नहीं हुई थी क्वालीफाई...फिर कैसे हुआ था FIFA वर्ल्ड कप का आयोजन
कोई भी टीम नहीं हुई थी क्वालीफाई...फिर कैसे हुआ था FIFA वर्ल्ड कप का आयोजन
Share:

हर साल की तरह इस बार भी FIFA वर्ल्ड कप का आयोजन होने जा रहा है, जी हां इस बार फीफा 20 नवंबर 2022 से शुरू होने जा रहा है, बता दें कि इस वर्ल्ड की शुरुआत नवंबर से तो हो रही है लेकिन इसका समापन 18 दिसंबर 2022 को होगा, यह वर्ल्ड कप पूरे 28 दिनों तक चलने वाला है, तो चलिए जानते है इससे जुड़ी कुछ खास बात...

फीफा विश्व कप 1930 - उरुग्वे ने मेजबान देश के रूप में शुरुआत की: 28 मई, 1928 को एम्स्टर्डम में आयोजित FIFA कांग्रेस में, महासंघ ने आधिकारिक तौर पर अपनी विश्व फुटबॉल चैंपियनशिप आयोजित करने का निर्णय कर लिया। यही वो दिन था जिसने आधिकारिक तौर पर FIFA वर्ल्ड कप की शुरुआत की नींव रखी। बता दें कि हंगरी, इटली, नीदरलैंड, स्पेन और स्वीडन जैसे देशों ने प्रतियोगिता के पहले संस्करण की मेजबानी के लिए अपनी उम्मीदवारी का प्रस्ताव रखा लेकिन अंत में मेजबानी का अधिकार उरुग्वे को दिया गया।

1930 में उरुग्वे अपनी स्वतंत्रता की 100वीं वर्षगांठ सेलिब्रेट कर रहा था। इस कारण से वहां की सरकार ने विशेष रूप से फुटबॉल वर्ल्ड कप की मेजबानी करने की मांग की। इतना ही नहीं वर्ष 1924 और वर्ष 1928 के ओलंपिक में उरुग्वे ने लगातार गोल्ड मेडल जीता और इसी कारण यह खेल वहां बेहद लोकप्रिय हुआ। जिसके साथ साथ उरुग्वे का राष्ट्रीय फुटबॉल महासंघ भाग  लेने वाली सभी टीमों के लिए यात्रा और उनके रहने के खर्च सहित सभी लागतों को उठाने के लिए तैयार हो गया था। वहीं, उरुग्वे ने किसी भी संभावित लाभ को साझा करने की बात बोली, जबकि किसी भी तरह के हानि को भी उरुग्वे उठाने को तैयार था। वर्ष 1929 के बार्सिलोना FIFA कांग्रेस में, उरुग्वे को आधिकारिक तौर पर फीफा विश्व कप के पहले मेजबान देश के रूप में चुन लिया गया।

उरुग्वे में आयोजित 1930 FIFA वर्ल्ड कप के लिए कोई क्वालीफायर नहीं था। इसका मतलब यह था कि यह एक आमंत्रण टूर्नामेंट बन गया इसमें प्रत्येक FIFA  से संबद्ध कोई भी देश खेलने के लिए आमंत्रित किया गया था। FIFA वर्ल्ड  कप के इतिहास में यह पहली और आखिरी बार था जब कोई क्वालीफायर नहीं हुआ।

जब चोरी हो गई थी FIFA वर्ल्ड कप की वो सुनहरी ट्रॉफी, तब इस कुत्ते ने किया था कमाल

ऐसे शुरू हुआ था FIFA वर्ल्ड कप की पहली शानदार ट्रॉफी का सफर

दुनिया की सबसे खूबसूरत फुटबॉलर ने दिया ऐसा बयान, मच गई सनसनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -