दाऊद और हाफिज को भारत लाने के लिए कोई आग्रह ही नहीं हुआ
दाऊद और हाफिज  को भारत लाने के लिए कोई आग्रह ही नहीं हुआ
Share:

नई दिल्ली: मुंबई आतंकी हमले के सरगना हाफिज सईद और 1993 के मुंबई श्रृंखलाबद्ध बम विस्फोट मामले में वांछित दाऊद इब्राहिम के प्रत्यर्पण, भारत लाने के बारे में देश में विदेश मंत्रालय को इन मामलों की जांच कर रही जांच एजेंसी से कोई आग्रह नहीं प्राप्त हुआ है. सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत विदेश मंत्रालय के प्रत्यर्पण प्रकोष्ठ के सीपीवी खंड से यह जानकारी प्राप्त हुई है.

बता दें कि मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार विदेश मंत्रालय को हाफिज सईद और दाउद इब्राहिम के प्रत्यर्पण या भारत लाने के बारे में भारत की संबंधित जांच एजेंसियों से कोई आग्रह प्राप्त नहीं हुआ है. सूचना के अधिकार के तहत विदेश मंत्रालय से पूछा गया था कि हाफिज सईद और दाऊद के प्रत्यर्पण या भारत लाने के बारे क्या कार्रवाई की गई है.

गौरतलब है कि दाउद इब्राहिम पर 1993 के श्रृंखलबद्ध बम विस्फोट का साजिशकर्ता होने का आरोप है. मुंबई में 12 मार्च 2013 को इन धमाकों में करीब 260 लोग मारे गए थे और कई घायल हुए थे.दाउद इस घटना के बाद देश छोड़कर फरार हो गया था और समझा जाता है कि वह अभी पाकिस्तान में है. इसी तरह कुख्यात आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा के सरगना रहे हाफिज सईद पर 2008 के मुंबई आतंकी हमले का मुख्य साजिशकर्ता होने का आरोप है. समुद्र के रास्ते पाकिस्तान से आए आतंकवादियों के एक समूह द्वारा मुंबई पर किए गए इस आतंकी हमले में 166 लोग मारे गए थे.

यह भी देखें

दाऊद को दिल का दौरा पड़ा, परिजनों ने बताया अफवाह

कुलभूषण जाधव पर 16 बार भारत ने मांगा काउंसलर एक्सेस, पाकिस्तान ने नहीं दिया जवाब

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -