अब नोट पर नहीं दिखेंगे बापू
अब नोट पर नहीं दिखेंगे बापू
Share:

नई दिल्ली : महात्मा गांधी का फोटो 10 रुपये के नोट पर और देखने को नहीं मिलेगा। रिजर्ब बैंक ऑफ इंडिया(RBI) ने नए नोट से उनका फोटो व नाम हटा दिया। पहले चरण में RBI ने कुछ नोट जारी किए हैं। एस. इरामत ने 16 मार्च 2013 को RTI में RBI और वित्त मंत्रालय से 10 रुपये के नोट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की फोटो, उनके नाम तथा केंद्रीय सरकार द्वारा प्रत्याभूत संबंधी जानकारी मांगी थी। जवाब न मिलने पर इसकी अपील आयोग में की। आखिर मेहनत रंग लाई और कई मंत्रालयों ने आधी-अधूरी जानकारी दी। इसकी शिकायत राष्ट्रपति से की गई।

अब वित्त मंत्रालय व RBI ने यह मान लिया कि उनके पास महात्मा गांधी से संबंधित कोई दस्तावेज नहीं है। इसके लिए कई बार अफसरों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में तमाम तरीके के सवाल भी पूछे। इमारत ने बताया कि 10 रुपये का नोट वर्ष 1996 में जारी हुआ था, तब से नोट पर फोटो व महात्मा गांधी लिखा हुआ है। उनकी मांग थी कि नोट पर महात्मा शब्द लिखना असंवैधानिक है।

इसके बदले मोहनदास कर्मचंद गांधी या फिर M.K गांधी लिखा जाना चाहिए। RBI ने नोट से फोटो व नाम हटाने का पत्र भेज दिया है। RBI ने अपने बयान में कहा कि वह जल्द गवर्नर रधुराम राजन के हस्ताक्षर वाले 10 रुपये का नोट जारी करेगा। इस नोट का डिजाइन महात्मा गांधी सीरीज-2005 के तहत जारी 10 रुपये के नोट की ही तरह होगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -