JCPOA से परमाणु समझौते पर  कोई चर्चा नहीं: ईरान अधिकारी
JCPOA से परमाणु समझौते पर कोई चर्चा नहीं: ईरान अधिकारी
Share:

तेहरान: ईरान के एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने कहा है कि तेहरान ऐसी किसी भी चर्चा में शामिल नहीं होगा जो "शपथ तोड़ने वाले" संयुक्त राज्य अमेरिका और "निष्क्रिय" यूरोप के साथ 2015 के परमाणु समझौते की शर्तों से परे हो।

सूत्रों के अनुसार, ईरान के सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सचिव अली शामखानी ने ट्वीट किया कि अमेरिका और यूरोप अपने परमाणु समझौते के वादों को पूरा करने के "परीक्षण में विफल" रहे हैं, जिसे औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना (JCPOA) के रूप में जाना जाता है।

उन्होंने कहा कि जेसीपीओए अब ईरान के लिए एक "खाली खोल" बन गया है, क्योंकि यह कोई आर्थिक लाभ प्रदान करने या प्रतिबंध हटाने में विफल रहा है।

उन्होंने एक ट्वीट में लिखा, "जेसीपीओए से आगे कोई भी वार्ता शपथ तोड़ने वाले संयुक्त राज्य अमेरिका और सुस्त यूरोप के साथ नहीं होगी।" जुलाई 2015 में, ईरान और विश्व शक्तियों ने संयुक्त व्यापक कार्य योजना (JCPOA) पर हस्ताक्षर किए। हालांकि, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मई 2018 में समझौते से अमेरिका को वापस ले लिया और ईरान पर एकतरफा प्रतिबंध फिर से लागू कर दिए, जिससे ईरान को अपनी कुछ परमाणु प्रतिज्ञाओं को छोड़ने और एक साल बाद अपने निलंबित परमाणु कार्यक्रमों को फिर से शुरू करने के लिए प्रेरित किया।

अप्रैल 2021 से, ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में ईरान और शेष JCPOA पार्टियों, अर्थात् यूनाइटेड किंगडम, चीन, फ्रांस, रूस और जर्मनी के बीच आठ दौर की बातचीत हुई है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका अप्रत्यक्ष रूप से बातचीत में शामिल है।

ऑस्ट्रियाई सरकार मार्च में अधिकांश कोविड -19 नियमो को कम करेगी

दक्षिण कोरिया के वित्त मंत्री इस सप्ताह जी-20 शिखर सम्मेलन में वर्चुअली शामिल होंगे

मारिब में, यमन के रक्षा मंत्रालय के एक सैन्य काफिले को निशाना बनाकर कार बम विस्फोट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -