सीएम नितीश ने बजट 2021 को बताया संतुलित, केंद्र सरकार को दी बधाई
सीएम नितीश ने बजट 2021 को बताया संतुलित, केंद्र सरकार को दी बधाई
Share:

पटना:  बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने केन्द्रीय बजट पर कहा कि कोविड महामारी और राजस्व संग्रहण में समस्याओं के बावजूद केन्द्र सरकार द्वारा संतुलित बजट पेश किया गया, यह स्वागत योग्य है।  उन्होंने संतुलित बजट पेश करने के लिये केन्द्र सरकार को बधाई भी दी है। आम बजट (वर्ष 2021-22) के संबंध में सीएम नितीश ने कहा कि वर्ष 2021-22 के लिये 34.8 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश हुआ है, जो वर्ष 2020-21 के अनुमानित बजटीय खर्च 30.42 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है। 

सीएम नीतीश ने आगे कहा कि 15वें वित्त आयोग की सिफारिश के आलोक में 41 प्रतिशत राशि राज्य सरकारों को दी जायेगी। हेल्थ सेक्टर में 2 लाख 23 हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था की गयी है, जो गत वर्ष से 137 प्रतिशत ज्यादा है। साथ ही नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ वर्ल्ड हेल्थ  की स्थापना किए जाने का भी ऐलान किया गया है। सीएम नितीश ने कहा कि केन्द्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत एक करोड़ अतिरिक्त परिवारों को एलपीजी सिलेंडर देने का फैसला लिया है, जो स्वागत योग्य है। इसके साथ ही गैस पाइपलाइन से 100 नये शहर जोड़े जायेंगे। 

सीएम नीतीश ने कहा कि सौर एवं नवीकरणीय ऊर्जा को प्रोत्साहित किया जा रहा है। वायु प्रदूषण रोकने के लिये रकम दी जायेगी। यह देश के पर्यावरण की रक्षा की दिशा में अच्छा कदम है। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार ने प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाने का फैसला पहले ही ले लिया था। केन्द्र सरकार ने भी इस काम को आगे बढ़ाने का फैसला लिया है। सीएम नितीश ने कहा कि 75 साल से ऊपर वाले पेंशनर को आयकर रिटर्न जमा करने से मुक्त किया गया है, यह बढ़िया फैसला है।

दिल्ली को बजट में मिले 325 करोड़, केंद्र सरकार पर भड़के मनीष सिसोदिया

लाल किला हिंसा: 'दिल्ली पुलिस पर भी कार्रवाई हो...', हाई कोर्ट ने ठुकराई याचिका

हमने लीड्स यूनाइटेड को अपना खेल खेलने की अनुमति दी: बार्न्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -