ललन सिंह से JDU चीफ का पद छीन सकते हैं नितीश कुमार, जानिए क्यों लग रहे ये कयास ?
ललन सिंह से JDU चीफ का पद छीन सकते हैं नितीश कुमार, जानिए क्यों लग रहे ये कयास ?
Share:

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राजीव रंजन सिंह उर्फ ​​ललन सिंह को जनता दल (यूनाइटेड) (JDU) प्रमुख के पद से हटा सकते हैं। सूत्रों द्वारा ये जानकारी दी गई है। सूत्रों का कहना है कि यह फैसला 29 दिसंबर को दिल्ली में पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के दौरान लिए जाने की संभावना है। कयासों के बीच सूत्रों ने कहा कि नीतीश कुमार खुद पार्टी प्रमुख का पद संभाल सकते हैं।

यह भी समझा जाता है कि नीतीश को उनके करीबी विश्वासपात्रों ने सलाह दी है कि उन्हें पार्टी अध्यक्ष का पद संभालना चाहिए क्योंकि इससे पार्टी के भीतर किसी भी तरह की कलह से बचने में मदद मिलेगी, जो अन्यथा ललन सिंह की जगह किसी नए चेहरे के कारण शुरू हो सकती है। सूत्रों के मुताबिक, नीतीश कुमार ललन सिंह के कामकाज के तरीके और खासकर राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के साथ उनकी बढ़ती नजदीकियों को लेकर नाराज हैं। 

रिपोर्टों में कहा गया है कि ललन सिंह 2024 का लोकसभा चुनाव फिर से मुंगेर से लड़ने के इच्छुक हैं और वह राजद (राष्ट्रीय जनता दल) के टिकट पर चुनाव लड़ सकते हैं। रिपोर्टों में कहा गया है कि नीतीश अपनी राष्ट्रीय महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए इंडिया ब्लॉक भागीदारों के साथ अच्छा समन्वय करने में विफलता के कारण ललन सिंह से भी नाराज थे। अगर पार्टी प्रमुख के पद से हटा दिया जाता है, तो लल्लन सिंह पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं, जैसे जॉर्ज फर्नांडिस, शरद यादव, आरसीपी सिंह, उपेंद्र कुशवाहा और चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर की लीग में शामिल हो जाएंगे, जिन्हें पहले नीतीश कुमार के बेहद करीबी होने के बावजूद बदल दिया गया था।

इस बीच, इंडिया ब्लॉक की हालिया बैठक में, नीतीश कुमार ने जनवरी तक सीट-बंटवारे की व्यवस्था को अंतिम रूप देने की आवश्यकता पर जोर दिया। JDU के राष्ट्रीय महासचिव संजय कुमार झा, जो 19 दिसंबर को दिल्ली में कुमार के साथ बैठक में शामिल हुए थे, ने पार्टी कार्यालय में संवाददाताओं को जानकारी दी और कहा कि, "नीतीश कुमार ने विचार व्यक्त किया कि सीट बंटवारा जनवरी तक पूरा हो जाना चाहिए। कि, सभी पार्टियों को एक सामान्य न्यूनतम कार्यक्रम के साथ आना चाहिए, क्योंकि वर्तमान शासन को चुनौती देने के लिए हमारे पास एक प्रति-कथा होनी चाहिए, और अभियान में उतरना चाहिए।''

हालाँकि, उन्होंने मीडिया के एक वर्ग में आई उन खबरों का खंडन किया कि कुमार उन्हें भारत का संयोजक नामित करने के लिए गठबंधन की अनिच्छा से "नाराज" हो गए थे और अपना विरोध दर्ज कराने के लिए बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल नहीं हुए थे।

गुजरात सरकार का ऐतिहासिक फैसला, अब स्कूली पाठ्यक्रम में पढ़ाई जाएगी श्रीमद भगवत गीता

ऐतिहासिक क्षण: अयोध्या का मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा उड़ान भरने के लिए तैयार, सफल रहा ट्रायल रन

प्रसिद्ध चित्रकार और कवि इमरोज़ का 97 वर्ष की आयु में निधन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -