नितिन गडकरी ने किया उद्योग विशेषज्ञों से आयात के लिए स्वदेशी विकल्प के साथ आने का आग्रह
नितिन गडकरी ने किया उद्योग विशेषज्ञों से आयात के लिए स्वदेशी विकल्प के साथ आने का आग्रह
Share:

इस बात पर जोर देते हुए कि भारत चीन से कई वस्तुओं का आयात कर रहा है, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को घरेलू उद्योग के विशेषज्ञों से स्वदेशी के विकल्प खोजने के लिए विभिन्न राष्ट्रों से उनकी गुणवत्ता और लागत के साथ समझौता किए बिना आयात करने का आह्वान किया। वस्तुतः फिक्की की वार्षिक बैठक में बात करते हुए, एमएसएमई और सड़क परिवहन मंत्री ने आयात को कम करने और निर्यात बढ़ाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि यह आर्थिक विकास को मजबूत करने और सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में घरेलू विनिर्माण के योगदान को 30 प्रतिशत तक बढ़ाने में मदद कर सकता है।

इलेक्ट्रिक वाहनों में इस्तेमाल होने वाले चुम्बकों का अनुकरण करते हुए, उन्होंने उद्योग के विशेषज्ञों से यह अध्ययन करने के लिए कहा कि भारत द्वारा किन भागों का आयात किया जा रहा है। मंत्री ने कहा, अब चुंबक, बहुत सारी चीजें हैं जो हम चीन से आयात कर रहे हैं। मैं एक व्यापारी या व्यवसाय विशेषज्ञ नहीं हूं, लेकिन मैं इलेक्ट्रिक कारों, ई-बाइक, इलेक्ट्रिक ऑटो-रिक्शा और यहां तक कि इलेक्ट्रिक ट्रकों के लिए एक बड़ी क्षमता देख रहा हूं।"

उन्होंने घरेलू मोटर वाहन उद्योग के साथ व्यापार विशेषज्ञों से विचार-विमर्श करने का आह्वान किया, विशेष रूप से इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण में लगे हुए, यह पता लगाने के लिए कि मैग्नेट और लिथियम-आयन बैटरी जैसे उत्पादों का क्या आयात किया जा रहा है। उन्होंने कहा, हमें देश में स्वदेशी विकल्पों को गुणवत्ता और लागत के साथ समझौता किए बिना ढूंढना चाहिए। मुझे पता है कि कुछ समस्याएं हैं। आरबीआई ने बैंकों द्वारा जमा किए गए 9 लाख करोड़ रुपये, 2 प्रतिशत ब्याज प्राप्त कर लिया है। कि हम कोशिश कर रहे हैं। प्रधानमंत्री उन्हें लोगों के लिए इसका इस्तेमाल करने के लिए कह रहे हैं, इसे लोगों को वित्त दें। उन्होंने लागत प्रभावी और प्रदूषण मुक्त आयात विकल्प विकसित करने का आह्वान करते हुए कहा कि वर्तमान में देश में कच्चे तेल के आयात की आवश्यकता 8 लाख करोड़ रुपये है।

कैसा होगा यूपी की फिल्म सिटी का डिज़ाइन ? आज होगा फैसला

अमेरिका ने दक्षिण कोरिया के 12 सैन्य स्थलों को वापस करने की दी सहमति

तेलंगाना ने केंद्र से किया आग्रह, स्थापित किए जाए अतिरिक्त हवाई अड्डे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -