नितिन गडकरी ने किया बड़ा ऐलान, जरूर पढ़ ले ये खबर
नितिन गडकरी ने किया बड़ा ऐलान, जरूर पढ़ ले ये खबर
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कारों में एयरबैग को लेकर बड़ा ऐलान किया। इसके तहत अब कंपनियों को कारों में न्यूनतम छह एयरबैग (6 Airbags) देने होंगे। नितिन गडकरी ने 1 अक्टूबर 2023 से यात्री कारों (M-1 कैटेगरी) में न्यूनतम 6 एयरबैग अनिवार्य करने वाले प्रस्ताव को लागू करने की घोषणा की।

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बृहस्पतिवार को ट्वीट के माध्यम से ये जानकारी साझा करते हुए कहा कि एक अक्टूबर 2023 से कारों 6 एयरबैग आवश्यक होंगे। पहले से कयास लगाए जा रहे थे कि सरकार शीघ्र एयरबैग को लेकर बड़ा निर्णय ले सकती है। मगर, इसे तय डेडलाइन से आगे बढ़ाया गया है। ट्वीट में नितिन गडकरी ने कहा कि मोटर वाहनों में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की सुरक्षा उनकी लागत एवं वेरिएंट की परवाह किए बिना सबसे अहम प्राथमिकता है।

इसके अतिरिक्त केंद्रीय मंत्री ने अपने बृहस्पतिवार को किए गए ट्वीट में उन्होंने ऑटो उद्योग के सामने मौजूद वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला की चुनौतियों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि सप्लाई चेन की दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए इस प्रस्ताव के लिए अगले वर्ष की यह दिनांक तय की गई है। नितिन गडकरी ने पिछले दिनों वाहन निर्माताओं से दो टूक कहा था कि अब दोहरा रवैया नहीं चलेगा। उन्होंने बड़ी मुद्दा उठाते हुए कहा था कि देश की कार निर्माता कंपनियां दोहरा रवैया अपना रही हैं। वाहन कंपनियां भारत से 6 एयरबैग के साथ वाहनों का निर्यात कर रही हैं, किन्तु जब उन्हीं वाहनों को भारत में बेचा जाता है, तो उनके पास सिर्फ  दो या चार एयर बैग दिए जाते हैं। गडकरी ने बोला था एयरबैग्स बढ़ने से कारों की कीमत में बड़ा उछाल नहीं आएगा तथा किसी भी सूरत में सड़क सुरक्षा के मामले में अंतरराष्ट्रीय मानकों एवं नियमों से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। ये बिल्कुल भी समझौते का विषय नहीं है। गौरतलब है कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने जनवरी 2022 में जारी नोटिफिकेशन में यह प्रस्ताव दिया था कि 01 अक्टूबर 2022 के पश्चात् बनने वाली एम1 कैटेगरी की सभी कारों के लिए 6 एयरबैग अनिवार्य किया जाना चाहिए। मंत्रालय के प्रस्ताव के मुताबिक, एम1 कैटेगरी की कारों में दो साइड/साइड टोर्सो एयरबैग्स होने चाहिए एवं दो साइड कर्टेन/ट्यूब एयरबैग्स होने चाहिए।

'सरेंडर कर दो दोस्त..', Video कॉल पर मिन्नतें करते रहे सेना के अफसर, लेकिन नहीं माने कट्टर आतंकी

'फ्री कंडोम बयान' पर बुरी फंसीं IAS हरजोत कौर, CM नीतीश ने उठाया बड़ा कदम

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने किया यह बड़ा दावा, कहा - नहीं हो रही किसी भी क्षेत्र में बिजली की कटौती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -