जल्द ही राजस्थान में लागू होगा निरोग कल्याण, गहलोत सरकार ने लांच की यह सुविधा
जल्द ही राजस्थान में लागू होगा निरोग कल्याण, गहलोत सरकार ने लांच की यह सुविधा
Share:

जयपुर: अशोक गहलोत ने राजस्थान में सरकार की पहली वर्षगांठ के मौके पर बीते मंगलवार यानी 17 दिसंबर 2019 को दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिक की तर्ज पर "जनता क्लिनिक" की आरम्भ होने जा रही है. जिसके बाद साथ ही 1000 हजार करोड़ के "किसान कल्याण कोष" को लांच किया जाने वाला है. वहीं हम आपको बता दें कि इस मौके पर सीएम अशोक गहलोत ने "राजस्थान कृषि प्रसंस्करण,कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात नीति" का विमोचन भी किया. सबको स्वास्थ का अधिकार देने के लिहाज से मंगलवार को ही "निरोगी राजस्थान योजना" लागू की गई. इस योजना के मध्यम से प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति को स्वास्थ्य का अधिकार एवं सुविधा देने का प्रावधान किया गया है.

वहीं राजस्थान में सरकार की पहली वर्षगांठ पर जयपुर में किसान सम्मेलन का आयोजन किया गया. जंहा किसान सम्मेलन में सीएम गहलोत और उनके मंत्रिमंडल के सदस्य मौजूद थे. हालांकि इस मौके पर उप मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस मुख्यमंत्री सचिन पायलट मौजूद नहीं थे. उनकी गैर मौजूदगी की चर्चा रही. इस मौके पर सीएम गहलोत ने कहा कि यह कोई जश्न का वक्त नहीं है, बल्कि अपनी परफॉर्मेंश को जनता तक पहुंचाने का वक्त है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने चुनाव के दौरान जनघोषणा-पत्र में जो वादे किए थे उनमें से 119 वादे पूरे किए हैं. इस मौके पर उन्होंने किसानों को दीर्घकालीन लोन पर ब्याज में 5 प्रतिशत की छूट देने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि किसानों के बिजली के दाम 5 साल तक नहीं बढ़ाए जाएंगे.

किसानों के लिए किसान कल्याण कोष: हम आपको यह भी बता दें कि कारोबार सुगमता की तर्ज पर कृषि सुगमता की ओर कदम उठाते हुए 1000 करोड़ का किसान कल्याण कोष स्थापित किया गया है. इस कोष का इस्तेमाल किसानों को उनके उत्पादों का वाजिब दाम दिलाने में किया जाएगा. किसानों को उनकी उपज का सही दाम दिलाने, उच्च गुणवत्ता युक्त बीज उपलब्ध कराने और कृषि के काम आने वाले आधुनिक उपकरणों की उपलब्धता के लिए इस कोष का उपयोग किया जाएगा.

बांग्‍लादेश : पीएम शेख हसीना ने दिया शानदार बयान, कहा-लाखों शहीदों के रक्त के बदले में स्वतंत्रता अर्जित की...

पाकिस्तान पूर्व राष्‍ट्रपति 'मुशर्रफ से पहले एक और राष्ट्राध्यक्ष को मिल चुकी है मौत की सजा

गुलाम कश्मीर को ह​थियाने की साजिश रच रहा पाकिस्तान, इस शख्स ने किया खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -