'हमारा 5G पूर्णतः स्वदेशी, दूसरे देशों को भी दे सकते हैं सुविधा..', अमेरिका में बोलीं सीतारमण
'हमारा 5G पूर्णतः स्वदेशी, दूसरे देशों को भी दे सकते हैं सुविधा..', अमेरिका में बोलीं सीतारमण
Share:

वाशिंगटन: केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अमेरिका में भारत की 5G इंटरनेट सर्विस को लेकर बड़ा बयान दिया है। अमेरिका स्थित जॉन्स हॉपकिन्स स्कूल ऑफ एडवांस्ड इंटरनेशनल स्टडीज में स्टूडेंट्स के साथ बात करते हुए वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि भारत ने स्वदेशी 5G इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किया है और हम इसे अन्य देशों के साथ भी साझा करने को तैयार है।

वित्त मंत्री सीतारमण ने भारत के 5 जी तकनीक की प्रशंसा करते हुए कहा कि, 'भारत में 5G तकनीक पूर्णतः स्वदेशी है। इसे कहीं और से आयात नहीं किया गया है और यह देश का अपना प्रोडक्ट है। हमने अपने देश में जो 5G लॉन्च कर दिया है, वह पूरी तरह स्वदेशी है, स्टैंडअलोन है। इसका प्रसार काफी तेजी से होता है। 2024 के आखिर तक देश के ज्यादातर लोग इस तकनीक का फायदा उठा सकेंगे। हमें भारत की उपलब्धि पर बेहद गर्व है।' 
 
उन्होंने आगे कहा कि भारत की 7.5 लाख पंचायतों में से 80 फीसद में ऑप्टिकल फाइबर पहुंच चुका है। मोदी सरकार के दृष्टिकोण के सम्बन्ध में बताते हुए उन्होंने कहा कि भारत में टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से सुशासन हासिल किया जा रहा है और इकॉनमी के डिजिटलीकरण की क्षमता को बढ़ाने के चलते यह परिवर्तन हुआ है। केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने जनता के हित के लिए जो ओपन-सोर्स नेटवर्क बनाया है, वह छोटे और मध्यम उद्योगों को अपने संचालन को बढ़ाने में सहायता कर रहा है। 

जाते-जाते जमकर बरसेगा मानसून, इन राज्यों में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट

Zoom को इंडियन आर्मी ने दी अंतिम बिदाई, कई अफसरों के साथ आर्मी डॉग्स भी रहे मौजूद

'शिवलिंग की कार्बन डेटिंग..', सुप्रीम कोर्ट जाएगा हिन्दू पक्ष

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -