'शिवलिंग की कार्बन डेटिंग..', सुप्रीम कोर्ट जाएगा हिन्दू पक्ष
'शिवलिंग की कार्बन डेटिंग..', सुप्रीम कोर्ट जाएगा हिन्दू पक्ष
Share:

नई दिल्ली: वाराणसी की जिला अदालत ने विवादित ज्ञानवापी परिसर में मिले 'शिवलिंग' की कार्बन डेटिंग की मांग वाली याचिका को ठुकरा दिया है। इसके बाद हिंदू पक्ष ने इसी मांग के साथ सर्वोच्च न्यायालय जाने का फैसला लिया है। हिंदू पक्ष के वकील सुभाष नंदन चतुर्वेदी ने कहा है कि हम शीर्ष अदालत में जाकर अपील करेंगे। दरअसल, वाराणसी अदालत के आदेश पर ज्ञानवापी परिसर का सर्वे कराया गया था। 

इस दौरान हिंदू पक्ष ने ज्ञानवापी में शिवलिंग मिलने का दावा किया था, जबकि मुस्लिम पक्ष उसे फव्वारा बता रहा था। इसलिए सच्चाई का पता लगाने के लिए हिंदू पक्ष ने कोर्ट से संरचना की कार्बन डेटिंग करने की मांग की थी, जिससे यह स्पष्ट हो सके कि, ज्ञानवापी परिसर में मिली आकृति कितनी पुरानी है और इससे यह स्पष्ट हो जाता कि वह शिवलिंग है या मुस्लिम पक्ष के दावे के अनुसार फव्वारा। मुस्लिम पक्ष शुरू से ही कार्बन डेटिंग कराए जाने का विरोध कर रहा था। हालांकि, वाराणसी कोर्ट ने हिन्दू पक्ष की मांग को ख़ारिज करते हुए, शिवलिंग की कार्बन डेटिंग कराए जाने की अनुमति देने से इंकार कर दिया है। अब ये सवाल फिर पहेली बनकर रह गया है कि, ज्ञानवापी में मिली संरचना आखिर है क्या ?  

ऐसे में हिन्दू पक्ष ने अब इस मामले में सुप्रीम कोर्ट जाने का फैसला किया है। हिंदू पक्ष के वकील सुभाष नंदन चतुर्वेदी ने कहा है कि, इस संबंध में शीर्ष अदालत से मांग की जाएगी और शिवलिंग की कार्बन डेटिंग कराए जाने के लिए अनुरोध किया जाएगा, ताकि शिवलिंग की वास्तविक उम्र का पता चल सके।  

'चुनावी बॉन्ड से चंदा लेने की प्रक्रिया बिलकुल पारदर्शी..', सुप्रीम कोर्ट में बोला केंद्र

अध्यक्ष चुनाव: क्या शशि थरूर के साथ 'खेला' कर रही कांग्रेस ?

सीएम योगी की फटकार के बाद मंत्री का भतीजा गिरफ्तार, जानिए क्या है पूरा मामला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -