'निर्भया फंड तो बनाया, लेकिन काम में एक रुपया भी नहीं लगाया..', स्मृति ईरानी ने आंकड़े दिखाकर कांग्रेस को घेरा
'निर्भया फंड तो बनाया, लेकिन काम में एक रुपया भी नहीं लगाया..', स्मृति ईरानी ने आंकड़े दिखाकर कांग्रेस को घेरा
Share:

नई दिल्ली: 25 मार्च को केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कांग्रेस नेता जयराम रमेश द्वारा लगाए गए आरोपों के जवाब में केंद्र में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का जोरदार बचाव किया। ईरानी ने 2014 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यभार संभालने के बाद से महिला सशक्तिकरण में केंद्र सरकार की उपलब्धियों को सूचीबद्ध किया।

एक लंबे सोशल मीडिया पोस्ट में, रमेश ने मंत्रालय की आलोचना करते हुए दावा किया कि सरकार देश की महिलाओं को न्याय दिलाने में विफल रही है। उन्होंने सरकार पर पिछले एक दशक में अक्षमता और उदासीनता तथा महिला विरोधी मानसिकता को बढ़ावा देने का आरोप लगाया। केंद्रीय मंत्री ईरानी ने रमेश के आरोपों को व्यवस्थित रूप से संबोधित किया और तर्क दिया कि पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने महिला सुरक्षा और कल्याण में उल्लेखनीय वृद्धि की है। उन्होंने अपने मंत्रालय द्वारा की गई पहलों के आंकड़ों और उदाहरणों के साथ कांग्रेस नेता की लापरवाही की कहानी का खंडन किया। ईरानी ने बताया कि पिछले दशक में महिलाओं को भरोसा हो गया है कि न्याय मिलेगा, जिससे महिलाओं के खिलाफ अपराधों की रिपोर्टिंग में वृद्धि हुई है। यह उन आरोपों के जवाब में था कि पिछले दशक में महिलाओं के खिलाफ अपराध में वृद्धि हुई है।

उन्होंने निर्भया फंड का सफलतापूर्वक उपयोग करने सहित मोदी सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि उक्त फंड ने 2014 से 40 राष्ट्रव्यापी परियोजनाओं का समर्थन किया है। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 तक 7,212.85 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इन निधियों में से 75% को केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा संचालित विभिन्न पहलों में कुशलतापूर्वक नियोजित किया गया है। ईरानी ने बताया कि हालांकि निर्भया फंड की स्थापना कांग्रेस सरकार के तहत की गई थी, लेकिन "2014 के वाटरशेड वर्ष तक इस फंड से एक भी रुपया खर्च नहीं किया गया था।'

इसके अलावा, ईरानी ने 112-ERSS नंबर के साथ आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली (ERSS) शुरू करने के बारे में जानकारी दी, जो सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में चालू है। उन्होंने कहा कि ERSS नंबर अपने लॉन्च के बाद से 30-34 करोड़ से अधिक कॉल प्रबंधित कर चुका है। इसके अतिरिक्त, निर्भया फंड के तहत 2015 से संचालित महिला हेल्पलाइन ने 71.31 लाख से अधिक महिलाओं को सहायता प्रदान की है। हेल्पलाइन नंबर ने 1.39 करोड़ से अधिक कॉलों को संभाला है, जो दर्शाता है कि पीएम मोदी के तहत भारत सरकार संकटग्रस्त महिलाओं को तत्काल और सुलभ सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

रोजगार के माध्यम से महिला सशक्तीकरण के मुद्दे को संबोधित करते हुए, उन्होंने महिला श्रम बल भागीदारी दर में वृद्धि पर प्रकाश डाला, जो 2022-23 पीएलएफएस रिपोर्ट के अनुसार 2023 में 4.2% बढ़कर 37% हो गई। उन्होंने मुद्रा ऋण योजना के माध्यम से महिलाओं को सरकार की वित्तीय सहायता को रेखांकित किया, जहां प्राप्तकर्ताओं में से 69% महिलाएं हैं। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि स्टैंड-अप इंडिया पहल के लाभार्थियों में से 8% महिलाएं अपनी उद्यमशीलता की भावना का प्रदर्शन कर रही हैं।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की उपेक्षा और कम वेतन के आरोपों का जवाब देते हुए, ईरानी ने उनके मानदेय में वृद्धि और बीमा योजनाओं, सीओवीआईडी ​​बीमा कवरेज और अधिक सहित अतिरिक्त लाभों के प्रावधान का विवरण दिया।

जयराम रमेश ने मोदी सरकार पर लगाए थे आरोप :-

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने एक लंबे पोस्ट में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के अधीन महिला एवं बाल विकास मंत्रालय पर हमला बोला। उन्होंने दावा किया कि पीएम मोदी के नेतृत्व में मंत्रालय महिला सशक्तिकरण में विफल रहा है। अपने पोस्ट में, उन्होंने सरकार पर महिलाओं के खिलाफ अपराध में वृद्धि, महिलाओं के लिए पहल को वित्तपोषित करने में असमर्थता, निर्भया फंड का उपयोग करने में असमर्थता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की उपेक्षा और बहुत कुछ का आरोप लगाया। केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए जयराम रमेश का पोस्ट आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर आया है। आम चुनाव के लिए मतदान 16 अप्रैल 2024 से सात चरणों में होने वाला है। नतीजे 4 जून 2024 को घोषित किए जाएंगे।

जहाज से टकराने के बाद भरभराकर गिरा अमेरिका का ब्रिज, वीडियो हुआ वायरल

भाजपा से वरुण गांधी का टिकट कटा, अधीर रंजन बोले- गांधी परिवार से हैं इसलिए..

कांग्रेस के बागियों पर भाजपा ने जताया भरोसा, हिमाचल उपचुनाव में सभी अयोग्य विधायकों को दिया टिकट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -