निर्भया केस: दोषियों की फिर टली फांसी, जानें कब मिलेगी अब फांसी
निर्भया केस: दोषियों की फिर टली फांसी, जानें कब मिलेगी अब फांसी
Share:

नई दिल्ली: भले ही अगले आदेश के आने तक निर्भया के अपराधियों कि फांसी टल गई हो, लेकिन बीते शुक्रवार यानी 31 जनवरी 2020 को सुबह से लेकर शाम तक फांसी का ट्रायल चलता रहा, जिससे सभी यह मान रहे थे कि बीते शनिवार यानी 1 फरवरी 2020 को दोषियों को फांसी पर लटका दिया जाएगा. वहीं, फांसी के डमी ट्रायल के दौरान मेरठ से आए जल्लाद एक अन्य बात जिसे लेकर उसने जेल अधिकारियों से सवाल पूछे वह रंगा और बिल्ला की फांसी से जुड़ा था. दरअसल, वर्ष 1982 में संजय-गीता चोपड़ा की हत्या में रंगा-बिल्ला को तिहाड़ जेल में ही फांसी दी गई थी. इस दौरान बिल्ला की तत्काल मौत हो गई, लेकिन रंगा दो घंटे तक जिंदा रहा था. यह जानकारी  जल्लाद पवन ने अधिकारियों से ली.

जल्लाद ने समझी अधिकारियों से फांसी लटकाने की पूरी प्रक्रिया: मिली जानकारी के अनुसार इस बात का पता चला है कि जल्लाद द्वारा फांसी की प्रक्रिया के ट्रायल के दौरान उसने अधिकारियों से फांसी पर लटकाने की पूरी प्रक्रिया की बारीकियों को समझने की कोशिश की. सूत्रों की मानें तो उसकी सबसे अधिक दिलचस्पी यह जानने में थी कि वह कैसे समझेगा कि उसे कब लीवर खींचना है. जंहा यह भी कहा जा रहा है कि उसने जेल अधीक्षक से पूछा कि क्या कोई खास इशारा किया जाएगा. इस पर जेल अधिकारियों ने बताया कि उसे हाथ हिलाकर जेल अधिकारी निर्देश देंगे कि वह लीवर खींचे. उसने यह भी पूछा कि यदि फांसी घर के प्लेटफार्म तक पहुंचने के दौरान दोषी यदि हंगामा करे तो क्या करना होगा.  तमाम तरह के सवालों का जवाब जानने के बाद उसने कहा कि ट्रायल के दौरान अब वह फांसी से जुड़ी पूरी प्रक्रिया को समझ चुका है. 

अगले आदेश तक टली फांसी: हम आपको बता दें कि जेल संख्या 3 में फांसी पर लटकाने के ट्रायल की पूरी प्रक्रिया के समाप्त होने के कुछ समय बाद देर शाम जल्लाद को बताया गया कि अब दोषियों को फांसी पर लटकाने की कार्रवाई को अगले आदेश तक टाल दिया गया है. जंहा इस पर उसने जेल अधिकारियों को कहा कि अगली बार जब भी फांसी की तारीख पर दोषियों की लटकाने की तारीख तय हो, उसे इसकी जानकारी समय पर मिल जाए ताकि वह भी समय से पहुंच कर फांसी की तैयारी में जुट जाए.

कार्यालय सहायक और ड्राइवर के रिक्त पदों पर भर्ती, ये है लास्ट डेट

CAA : पीएफआइ पर पुलिस ने शिकंजा कसा, बड़ी संख्या में संदिग्ध सदस्य ​गिरफ्तार

भीषण हादसा: शामली की पटाखा फैक्ट्री में लगी आग, 5 लोगों चढ़े मौत के घाट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -