'दिल्ली सरकार ने खोला देश का पहला वर्चुअल स्कूल..', CM केजरीवाल के दावे की सच्चाई क्या ?
'दिल्ली सरकार ने खोला देश का पहला वर्चुअल स्कूल..', CM केजरीवाल के दावे की सच्चाई क्या ?
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली के सीएम और आम आदमी पार्टी (AAP) अरविंद केजरीवाल ने बुधवार (31 अगस्त 2022) को ‘दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल’ खोलने का ऐलान किया था। इसके साथ ही केजरीवाल ने दावा किया था कि यह भारत का पहला वर्चुअल स्कूल है। केजरीवाल के इस दावे को राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) ने सिरे से नकार दिया है। NIOS की प्रमुख सरोज शर्मा ने कहा है कि संस्था ने 14 अगस्त 2021 को ही यह वर्चुअल स्कूल शुरू हो चुका था और इसका शुभारंभ तत्कालीन केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा किया गया था। शर्मा ने केजरीवाल सरकार के दावे को झूठा करार दिया है।

 

दरअसल, सीएम केजरीवाल ने बुधवार (31 अगस्त) को कहा था कि, 'आज हम दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से संबद्ध देश का पहला वर्चुअल स्कूल- दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल आरंभ कर रहे हैं। हम आज से क्लास 9 के लिए प्रवेश आवेदन आमंत्रित कर रहे हैं। पूरे देश के छात्र प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।' यही नहीं, मुख्यमंत्री केजरीवाल ने आगे कहा था कि, 'छात्र दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल की लाइव कक्षाओं में हिस्सा ले सकते हैं और रिकॉर्ड किए गए सत्र और अध्ययन सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं। हम छात्रों को JEE और NEET जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में भी सहायता करेंगे।'

वहीं, अब दिल्ली में भारत का प्रथम वर्चुअल स्कूल खोलने के मुख्यमंत्री केजरीवाल के दावे के बाद NIOS का बयान सामने आया है। संस्था की चीफ सरोज शर्मा ने कहा है कि, 'मुझे यह पढ़कर हैरानी हुई कि दिल्ली सरकार ने इसे कल लॉन्च किया। जहाँ तक देश में सबसे पहले शुरू करने का सवाल है तो हमने इसे राष्ट्रीय स्तर पर लॉन्च किया था। अभी तीसरा सत्र जारी है।' केेंद्र सरकार का दावा है कि केजरीवाल सरकार के दावे से पहले ही देश में वर्चुअल स्कूल संचालित कर रहे हैं। केंद्र सरकार का कहना है कि पूरे देश के 7,000 से ज्यादा केंद्रों के जरिए 2.25 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएँ वर्चुअल शिक्षा ले रहे हैं। 

 

इसके बाद दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बयान जारी करते हुए कहा है कि ऑनलाइन पढ़ाई और वर्चुअल स्कूल में अंतर होता है। CM केजरीवाल द्वारा स्थापित दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल कक्षा 9 से 12 तक के लिए पूर्णतः वर्चुअल है। दिल्ली सरकार ने कहा कि इसमें कोई हाइब्रिड व्यवस्था नहीं है। केजरीवाल सरकार ने दलील दी है कि कोरोना महामारी के दौरान करीब सभी स्कूल ऑनलाइन कक्षाएं ले रहे थे। इनमें से कई स्कूल अब भी डिजिटल माध्यम का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने सवाल किया कि क्या इन स्कूलों को भी वर्चुअल स्कूल मान लिया जाए। तो इस पर केजरीवाल सरकार का कहना था कि दोनों में अंतर होता है। 

दिल्ली: हिरासत में लिए गए AAP विधायक, LG ऑफिस के सामने दे रहे थे धरना

आज आदिगुरु शंकराचार्य की पुण्यभूमि पर होंगे पीएम मोदी, करेंगे वेद पाठशाला का शिलान्यास

भतीजे अखिलेश को बड़ा झटका देने जा रहे शिवपाल, हाथ से निकल जाएगा 'यादव' वोट बैंक

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -