NIOS ने जारी किये कक्षा 12 के परिणाम, यहाँ करें चेक

हाल ही में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग, NIOS ने कक्षा 12 परिणाम 2020 जारी कर दिए हैं. जी दरअसल 3 लाख छात्रों के लंबे इंतजार को अब खत्म किया जा चुका है. रिजल्ट को आप आधिकारिक वेबसाइट nios.ac.in पर जाकर देख सकते हैं. जी दरस; सुप्रीम कोर्ट ने बीते 16 जुलाई को कहा था कि 'एनआईओएस को यह सुनिश्चित करना होगा कि मौजूदा शैक्षणिक वर्ष के परिणाम 7 अगस्त तक घोषित किए जाएं. 12वीं के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं अब एक दो दिन में 10वीं के नतीजे भी जारी किए जाएंगे.'

ऐसे में आपको बता दें कि आज 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित हुए हैं लेकिन 10वीं के रिजल्‍ट के संबंध में अब तक कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है. जी दरअसल कोरोना वायरस के कारण इस साल महामारी के कारण कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं नहीं हो पाई. जिन विषयों के लिए कोई परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी, उन विषयों के लिए छात्रों को बेस्ट थ्री एवरेज के आधार पर नंबर मिलेंगे ऐसा कहा गया था. इनमे सीबीएसई, सीआईएससीई सहित अन्य बोर्डों द्वारा एक समान प्रारूप का पालन किया गया था. आपको हम यह भी बता दें कि NIOS साल में दो बार परीक्षा आयोजित करता है.

बीते साल अप्रैल की परीक्षा में 1.61 लाख उम्‍मीदवारों में से 38,705 उम्‍मीदवारों ने परीक्षा पास कर ली थी और परीक्षा का रिजल्‍ट जून माह में आ गया था. इसके अलावा कोर्ट ने जो आदेश दिया था उसके अनुसार NIOS को 07 अगस्‍त से पहले 10वीं और 12वीं के रिजल्‍ट जारी करने थे. अब इस क्रम में 12वीं के रिजल्‍ट 05 अगस्‍त हो जारी हो चुके हैं, यानी आने वाले दिनों में अब 10वीं के रिजल्‍ट भी जारी कर दिए जाएंगे.

आखिर क्यों एक और मशहूर ज़िंदगी अपने ही हाथों ख़त्म...!

समीर शर्मा ने पंखे पर लटकर किया सुसाइड, गम में डूबा ​टीवी जगत

लेबनान में फोटोशूट करवा रही थी महिला तभी पीछे हो गया धमाका

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -