Ngozi Okonjo-Iweala ने रचा इतिहास, बनी डब्ल्यूटीओ की अगली महानिदेशक
Ngozi Okonjo-Iweala ने रचा इतिहास, बनी डब्ल्यूटीओ की अगली महानिदेशक
Share:

नई दिल्ली: नाइजीरिया की नागोज़ी ओकोंजो-इवेला विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की महानिदेशक (डीजी) बनने वाली पहली महिला और पहली अफ्रीकी बनने वाली हैं।

दक्षिण कोरिया के उम्मीदवार को नौकरी की दौड़ से बाहर निकाले जाने के बाद ओकोजो-इवेला को डब्ल्यूटीओ का महानिदेशक (डीजी) बनने के लिए डेक को मंजूरी दे दी गई है। दक्षिण कोरिया के उम्मीदवार आ म्योंग-ही कल इस दौड़ से बाहर हो गए थे। आज 5 फरवरी को एक तेजी से विकास में, म्योंग-ही ने कोरियाई व्यापार मंत्रालय के एक प्रेस बयान के माध्यम से दौड़ से वापस ले लिया। डॉ नागोजी की नियुक्ति के लिए विशेष सामान्य परिषद की बैठक जल्द तय होने वाली है।

इससे पहले नवंबर 2020 में अमेरिका द्वारा आपत्ति उठाए जाने के बाद नियुक्ति के लिए चयन प्रक्रिया रुकी थी। बाद में अमेरिका ने यूएसटीआर के कार्यालय से एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से डॉ नागोजी इवेला को डीजी (डब्ल्यूटीओ) के रूप में समर्थन देने की घोषणा की। प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि बिडेन-हैरिस प्रशासन डॉ नागोजी ओकोंजो की उम्मीदवारी के लिए अपना मजबूत समर्थन व्यक्त करने की कृपा कर रहा है। डॉ नागोज़ी ओकोंजो-इवेला अपने 25 वर्षों से विश्व बैंक और नाइजीरियाई वित्त मंत्री के रूप में दो कार्यकाल से अर्थशास्त्र और अंतरराष्ट्रीय कूटनीति में ज्ञान का खजाना है। वह व्यापक रूप से उसके प्रभावी नेतृत्व के लिए संमान किया है।

शांति वार्ता के बीच अफगान में हो रहे है हमले, 18 तालिबान आतंकवादी हुए ढेर

भारत ने अब इस देश को भेजी 1 लाख कोरोना वैक्सीन डोज

डोनाल्ड ट्रम्प को नहीं दी जानी चाहिए वर्गीकृत खुफिया ब्रीफिंग तक पहुंच: जो बिडेन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -