एफएम द्वारा ऋण स्थगन माफी की घोषणा के बाद निफ्टी बैंक ने जारी की सूची

Oct 26 2020 03:44 PM
एफएम द्वारा ऋण स्थगन माफी की घोषणा के बाद निफ्टी बैंक ने जारी की सूची

वित्त मंत्रालय ने ब्याज की माफी के लिए दिशानिर्देशों की घोषणा की है जो इस वर्ष मार्च-अगस्त से शुरू होने वाले ऋण अधिस्थगन की अवधि के दौरान उधारकर्ताओं द्वारा भुगतान किए गए थे। पिछले हफ्ते, वित्त मंत्रालय ने दिशानिर्देश जारी किए थे कि बैंक उस ब्याज पर ब्याज का भुगतान करेंगे जो उसे अधिस्थगन के दौरान उधारकर्ताओं से प्राप्त होता है। दिशानिर्देशों के अनुसार, बैंकिंग कंपनी या तो एक सार्वजनिक, सहकारी, निजी या क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक हो सकती है, उधारकर्ता के ऋण खाते के लिए चक्रवृद्धि ब्याज का भुगतान करेगी, भले ही यह पूरी तरह से या आंशिक रूप से ऋण अधिस्थगन योजना का लाभ न हो।

बैंक मार्च-अगस्त 2020 के बीच 6 महीने के लिए उधारकर्ता के ऋण खाते में चक्रवृद्धि ब्याज और साधारण ब्याज के बीच अंतर का भुगतान करेंगे। यह 2 रुपये से अधिक नहीं के ऋण पर लागू होगा। शिक्षा ऋण, एमएसएमई ऋण, आवास ऋण, क्रेडिट कार्ड बकाया, उपभोक्ता टिकाऊ ऋण, ऑटो ऋण, व्यक्तिगत ऋण, कॉर्पोरेट ऋण और उपभोग ऋण जैसे ऋण ब्याज माफी योजना के हकदार होंगे।

ब्याज की माफी के लिए दिशानिर्देशों की घोषणा के फ्लिप पक्ष पर, स्टॉक एक्सचेंजों में सोमवार के परंपरा सत्र में बैंकिंग शेयरों ने कड़ी टक्कर दी। ट्रेडिंग सत्र के दोपहर के भोजन के घंटों के दौरान, यह देखा गया है कि निफ्टी बैंक 588 अंक फिसल गया और 23,889 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। सूचकांक दिन के निचले स्तर 23,867.75 पर पहुंच गया है। वहीं, निफ्टी पीएसयू बैंक 1 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,306 अंक पर बंद हुआ और निफ्टी प्राइवेट बैंक 1.75 pc से कम प्रदर्शन कर रहा था। ICICI बैंक ने अंडर-परफॉर्मिंग में 3.6 पीसी प्रति पीस नीचे 3.6 पीसी पर कारोबार किया, इसके बाद भारत का एक अन्य प्रमुख ऋणदाता भारतीय बैंक 3.196 रुपये प्रति पीस नीचे 3.28 पीसी। फेडरल बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और एक्सिस बैंक भी कमोबेश 3 पीसी फिसले। इस बीच, बंधन बैंक, एचडीएफसी बैंक और आरबीएल बैंक ने 2% की गिरावट दर्ज की।

ससुराल में ढोल नगाड़ों संग हुआ नेहा कक्क्ड़ का स्वागत, पति ने जमकर किया डांस

ड्रग्स मामले में करण जोहर को मिली क्लीन चिटवीडियो जारी कर महाराष्ट्र सरकार पर भड़की कंगना, कहा- 'मुझे मार देना या हरमखोर...'

ऋतिक ने ख़रीदा अपने सपनों का घर, कीमत जान आप भी हो जाएंगे हैरान