पुलवामा हमला मामले में NIA ने दाखिल की चार्जशीट, 40 भारतीय जवान हुए थे शहीद

नई दिल्ली: पुलवामा में हुए आतंकी हमले के मामले में टाडा कोर्ट जम्मू में सुनवाई चल रही है। 14 फरवरी, 2019 को हुए पुलवामा हमले के मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने जम्मू की NIA कोर्ट में 19 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी। इस हमले में CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे। पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी।

13 हजार 500 पन्नों का आरोपपत्र डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल सोनिया नारंग और पुलिस अधीक्षक राकेश बलवाल की एक टीम द्वारा जांच के बाद तैयार किया गया है। इसमें जैश-ए-मोहम्मद के आका मसूद अजहर और उसके भाई अब्दुल रऊफ असगर सहित 19 को आरोपी पाया गया है। आरोपपत्र में इस हमले में पाकिस्तान की भूमिका के पुख्ता प्रमाण, तकनीकी, सामग्री और परिस्थितिजन्य साक्ष्य हैं। पाकिस्तान ने एक स्थानीय आतंकी आदिल अहमद डार का उपयोग किया। जिसने पुलवामा में CRPF के काफिले में RDX से लदी एक कार से टक्कर मारी थी।

जांच में पता चला है कि हमले में उपयोग किया गया RDX पाकिस्तान से मंगवाया गया था। जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने भारत में घुसपैठ की थी और NIA के पास इसके साबुत भी हैं। आरोपपत्र में एक महिला समेत उन सभी आरोपियों के नाम है, जिन्होंने पाकिस्तान के इशारे पर हमले को अंजाम देने के लिए फिदायीन हमलावर की मदद की थी। इसी मामले में NIA ने जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी मोहम्मद उमर फारूक के एक सहायक मोहम्मद इकबाल राथर को अरेस्ट किया था। राथर मैसजिंग एप के जरिये पाकिस्तान में बैठे जैश के सरगनाओं के लगातार संपर्क में था।

भारी मानसून के बीच मनीला से लगभग 15,000 लोगों को किया गया शिफ्ट

लगातार गिरते जा रहे है सोने के दाम, जानिए आज का भाव

विदेश मंत्री जयशंकर ने की अफगान शांति वार्ताकार पर अब्दुल्ला से मुलाकात

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -