साइकिलिस्ट उत्पीड़न मामले में NHRC ने खेल मंत्रालय और साइ को भेजे नोटिस
साइकिलिस्ट उत्पीड़न मामले में NHRC ने खेल मंत्रालय और साइ को भेजे नोटिस
Share:

स्लोवेनिया में एक ट्रेनिंग शिविर के बीच वुमन साइकिलिस्ट द्वारा मुख्य साइकिलिंग कोच पर ‘अनुचित व्यवहार’ के इल्जाम के उपरांत राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने खेल मंत्रालय और भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) को नोटिस भी जारी कर दिए है। शुक्रवार को जारी एक बयान के अनुसार एनएचआरसी ने इस मामले पर स्वत: संज्ञान लेते हुए मंत्रालय के सचिव और साइ के महानिदेशक से विस्तृत रिपोर्ट की भी मांग की है।

एनएचआरसी ने बयान में इस बारें में बोला है कि यह जानकर हैरानी हो रही है कि कोच को आदेश देने के बजाय साइ ने शिकायतकर्ता को भारत वापस बुला लिया जिससे वह विदेश में ट्रेनिंग नहीं कर सकी जिसके लिए उसका चयन भी कर लिया गया था। आयोग ने इस बारें में बोला है  कि अगर यह केस सच साबित हुआ तो इससे महिला साइकिलिस्ट के मानवाधिकारों का उल्लघंन किया जा सकता है। 

आयोग ने चार सप्ताह के भीतर शिकायतकर्ता के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति तथा जिम्मेदार अधिकारी जिसमें संबंधित कोच भी शामिल है, के विरुद्ध की गई कार्रवाई की जानकारी की मांग भी की है। आयोग यह भी जानना चाहता है कि महिला साइकिलिस्ट को अधिकारियों द्वारा कोई विशेष ‘काउंसलिंग’ दी गयी है या नहीं। साइ ने बुधवार को प्रारंभिक जांच में मुख्य साइकिलिंग कोच को ‘अनुचित व्यवहार’ का दोषी पाये जाने के बाद उनका अनुबंध को रद्द किया जा चुका है।

भारत के सबसे तेज गेंदबाज़ उमरान मलिक को लेकर रवि शास्त्री ने कर डाली बड़ी भविष्यवाणी !

संजू सैमसन की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स ने जीते करोड़ों दिल

पहला T20 हारा भारत, दक्षिण अफ्रीका ने रिकॉर्ड जीत के साथ लहराया परचम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -