आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के साथ एकीकृत की गयी  ईसंजीवनी टेलीमेडिसिन सेवा
आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के साथ एकीकृत की गयी ईसंजीवनी टेलीमेडिसिन सेवा
Share:

नई दिल्ली:  सरकार की 'ईसंजीवनी' टेलीमेडिसिन सेवा को आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) से जोड़ा गया है, राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने कहा। इसमें कहा गया है कि  एकीकरण मौजूदा ईसंजीवनी उपयोगकर्ताओं को केवल एक आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता (एबीएएचए) बनाने और अपने मौजूदा स्वास्थ्य रिकॉर्ड को एकीकृत और प्रबंधित करने के लिए इसका उपयोग करने में सक्षम बनाता है।

"ABDM का उद्देश्य भारत में मौजूदा डिजिटल स्वास्थ्य समाधानों और हितधारकों में अंतराल को पाटने के लिए डिजिटल राजमार्गों का निर्माण करना है," एनएचए के सीईओ डॉ आर एस शर्मा ने कहा। "ABDM के साथ ईसंजीवनी का एकीकरण एक ऐसा ही उदाहरण है, जहां 22 करोड़ ABHA धारक अपनी पसंद के स्वास्थ्य लॉकरों में ईसंजीवनी के माध्यम से बनाए गए अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड को लिंक और स्टोर कर सकते हैं।

पहला ईसंजीवनी आयुष्मान भारत-स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र (एबी-एचडब्ल्यूसी) है, जो एक डॉक्टर-टू-डॉक्टर टेलीमेडिसिन सेवा है जो स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र का दौरा करने वाले लाभार्थियों को एक केंद्र में डॉक्टरों के साथ लगभग जुड़ने की अनुमति देता है, जो एक तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल सुविधा, एक अस्पताल या मेडिकल कॉलेज हो सकता है। यह सरकार को ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में सामान्य और विशेष स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने की अनुमति देता है।

देश भर के रोगियों को दूसरे प्रकार, ईसंजीवनी ओपीडी से लाभ होता है, जो उन्हें अपने घरों के आराम से सीधे डॉक्टरों से जोड़ता है।  एनएचए की घोषणा के अनुसार, ई-संजीवनी एबी-एचडब्ल्यूसी और ईसंजीवानी ओपीडी दोनों को ABDM मंच के साथ एकीकृत किया गया है।

सेनेगल में उपराष्ट्रपति नायडू ने भारतीय प्रवासियों की अपार सद्भावना की सराहना की

संयुक्त राष्ट्र में फिर 'कश्मीर' पर रोया पाकिस्तान, भारत ने खोली 'आतंकी मुल्क' की पोल

भारत और कनाडा ने जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर किये बड़े एलान!!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -