न्यूजीलैंड के जंगलों में आग का कहर, दूर- दूर तक पहुंची लपटें
न्यूजीलैंड के जंगलों में आग का कहर, दूर- दूर तक पहुंची लपटें
Share:

न्यूजीलैंड को बहुत समय से कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है, क्यूंकि वहां के जंगलों में आग का कहर बढ़ता ही जा रहा है। 
और इस कहर दे कई जिंदगियां खतरें में पड़ गई है, वहीं न्यूजीलैंड के जंगलों की आग ने कई दर्जन घरों को नुकसान पहुंचाया है। जंहा इस बात की जानकारी सोमवार यानी आज कहा कि “a wall of orange” में बसे गांव तक इस आग का कहर बढ़ता जा रहा है. वहीं इस बात का पता चला है कि आग की लपटें बीते आग की लपटें रविवार तड़के एक पहाड़ के जंगल से  शुरू हुई और तेज हवाओं से हवा के साथ पूरे इलाके में फ़ैल गई, जिससे नागरिकों में हड़कंप गया। न्यूजीलैंड के फायर एंड इमरजेंसी विंग ने कहा, तेज हवाओं का मतलब आग पर अभी तक काबू नहीं पाया जा सका और हवा की गति कम नहीं हो जाती या फिर हवा की दिशा नहीं बदल जाती।

मिली जानकारी के अनुसार इस आग के कारण कई मानवीय गतिविधियों पर असर पड़ा है, और कुछ 50 स्ट्रक्चर को नष्ट कर दिया है
 लेकिन सोमवार से परिस्थितियां और भी बिगड़ गई है, जिसमें 11 हेलिकॉप्टर और 9 फायर क्रू स्पार्क्स आग को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे थे । वेटाकी जिला मेयर गैरी किचर ने कहा कि छोटे झील ओहाऊ समुदाय को नष्ट कर दिया गया था । उन्होंने रेडियो न्यूजीलैंड से कहा, "60 या 70 घरों में से हमारा मानना है कि बहुमत जा चुका है । "हकीकत यह भी यह कि क्षेत्र के कई इलाकों को काफी नुकसान हुआ है।

उन्होंने कहा, "मैंने एक सज्जन से बात की जो कुत्ते के भौकने  कि आवाज़ से उठा और उसने "ऑरेंज वॉल" देखी. उंहोंने आगे कहा, "उसने  आग का अलार्म बंद किया और लोगों को जगाने में मदद की थी। साल के इस समय दक्षिण द्वीप पर जंगल की आग अपेक्षाकृत आम है लेकिन उसकी तीव्रता असामान्य रही है ।

हॉस्पिटल से कुछ वक़्त के लिए बाहर निकले डोनाल्ड ट्रम्प

भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के स्वस्थ को लेकर की प्रार्थना

ब्रिटेन अपने ही नागरिकों को टीका लगाने में हुआ असमर्थ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -