न्यूयॉर्क टाइम्स ने भारत का फिर उड़ाया माखौल, भारत को बताया हाथी
न्यूयॉर्क टाइम्स ने भारत का फिर उड़ाया माखौल, भारत को बताया हाथी
Share:

नई दिल्ली : एक ओर जहाँ अमेरिकी प्रेसीडेंट भारत के साथ मजबूत रिश्ता बनाने की कोशिश के तहत प्राइम मिनिस्टर मोदी से फोन पर बात कर रहे है तो वहीं अमेरिका का न्यूयॉर्क टाइम्स अखबार भारत का माखौल उड़ाने का कोई मौका नही छोड़ रहा। न्यूयॉर्क टाइम्स ने भारत और जलवायु परिवर्तन से संबंधित एक कार्टून प्रकाशित किया है। जिसमें भारत को जलवायु परिवर्तन की राह में रोड़े के रुप में दिखाया गया है।

इस कार्टून में भारत को एक हाथी के रुप में दिखाया गया है और एक ट्रेन को पेरिस जलवायु परिवर्तन नाम दिया गया है, इस ट्रेन में कोयले का इंजन लगा हुआ है। जो कार्बन उत्सर्जन का प्रतीक है। अर्थात् भारत ही कार्बन उत्सर्जन के जरिए जलवायु परिवर्तन की राह में व्यवधान पैदा कर रहा है। बता दें कि भारत ने कोयले पर निर्भरता घटाने के लिए नवीकरणीय उर्जा के लिए भी वैश्विक सहयोग की मांग की थी। प्रधानमंत्री कार्यालय के जलवायु परिवर्तन के सदस्य अजय माथुर ने एक सप्ताह पहले कहा था कि इसके लिए मसौदा कुल 54 पन्नों का बनाया गया है, जिस पर तीन दिनों तक बातचीत का दौर चला।

इसके बावजूद वार्ताकारों ने कुछ छोटा मसौदा पेश किया है। इसमें मौजूद 250 ऐसे अनसुलझो विचार है, जिन पर अब तक सहमति नही बन पाई है। भारत ने नवीकरणीय उर्जा से बिजली की लागत को घटाने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग मांगा है ताकि यह निश्चित हो सके कि देश में उर्जा के बड़े हिस्से की आपूर्ति इस क्षेत्र से हो। नवीकरणीय उर्जा के विषय में जानकारी देते हुए माथुर ने कहा कि हमारे नवीकरणीय उर्जा महत्वाकांक्षा के बारे में काफी संख्या में दावे किए गए हैं। हम यह निश्चित करना चाहते हैं कि नवीकरणीय उर्जा अधिक मात्रा में बिजली उपलब्ध कराए।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी न्यूयॉर्क टाइम्स ने पिछले साल 11 अक्टूबर को भारत के मंगल मिशन का मजाक उड़ाते हुए कार्टून छापा था। जिसमें दिखाया गया था कि ग्रामीण वेशभूषा का एक शख्स गाय लेकर क्लब का दरवाजा खटखटा रहा है और अंदर संभ्रांत से दिख रहे कुछ लोग बैठे हैं। इस कार्टून की चौतरफा आलोचना हुई थी। हालांकि इसके बाद अखबार को माफी मांगनी पड़ी थी। अखबार ने अपने फेसबुक वॉल पर लिखा था कि न्यूयॉर्क टाइम्स में छपे उस कार्टून की आलोचना हो रही है, जिसे भारत के अंतरिक्ष में सशक्त प्रयासों पर बनाया गया था।

इस कार्टून को सिंगापुर के हेंग किम सॉन्ग ने उकेरा था। एडीटोरियल पेज के एडिटर एंड्र्यू रोसेंथल ने हेंग का बचाव करते हुए लिखा था कि उन्हें अपने कार्टून में यह दर्शाना था कि अंतरिक्ष अभियान पर अब कैसे अमीरों का ही कब्जा समाप्त हो रहा है, जिसका मतलब वेस्टर्न कंट्रीज से था। भारत पहले ही प्रयास में मंगल पर पहुंचने वाला दुनिया का पहला देश है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -