MP में अब ऊँगली के इशारे पर होगा पेमेंट ट्रांसफर
MP में अब ऊँगली के इशारे पर होगा पेमेंट ट्रांसफर
Share:

भोपाल : मध्यप्रदेश में अब ऊँगली के इशारों पर भुगतान का स्थानांतरण होगा.दरअसल केंद्र सरकार देश के ग्रामीण इलाकों के गरीब व अनपढ़ लोगों के लिए ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन को आसान बनाने जा रही है. इसके लिए 'आधार पे' लॉन्च कर दिया गया है.

बता दें कि एमपी की कुल आबादी का 48 फीसदी बच्चों का तथा 18 साल से ऊपर की आयु के 81 फीसदी लोगों का आधार बन चुका है.अब यह 81 फीसदी लोग जल्द ही फिंगर प्रिंट के जरिए पेमेंट ट्रांसफर कर सकेंगे. एमपी के सभी ग्रामीण आधार कार्डधारक भी इस आधार पे से जुड़ जाएंगे.हालाँकि मप्र में एक करोड़ लोगों के आधार कार्ड बनना बाकी है.

उल्लेखनीय है कि डिजिटल इंडिया को साकार करने के लिए केंद्र सरकार ने ग्रामीण इलाकों में गरीबों और अनपढ़ों के लिए ऑनलाइन ट्रांजेक्शन्स आसान बनाने के लिए 'आधार पे' लॉन्च कर दिया गया है.इस एप के इस्तेमाल में किसी भी भुगतान के लिए ग्राहक को अपना आधार नंबर, बैंक का नाम और फिंगरप्रिंट देना होगा. आधार पे सभी एंड्रॉयड फोन पर चलता है. इसके साथ बस फिंगर बायोमेट्रिक डिवाइस जुड़ी होनी चाहिए. इसके जरिए बिना कार्ड और पिन के कैशलेस पेमेंट किया जा सकता है. ग्राहक के पास स्मार्टफोन होना जरुरी नहीं है.

लेकिन आधार पे के माध्यम से भुगतान लेने के लिए दुकानदारों को 2000 रुपए की बायोमेट्रिक डिवाइस भी लेनी पड़ेगी. आधार पे किसी और डिजिटल पेमेंट के तरीके से कई ज्यादा सुरक्षित है. ग्राहक का बैंक खाता और मर्चेंट का बैंक खाता आधार से लिंक होने के कारण इसके दुरूपयोग की गुंजाइश कम रहेगी.

आधार से जुड़ने वाला है BHIM एप

बिना बैंक जाये ऐसे करे आधार को बैंक अकॉउंट से लिंक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -