आंखों की कोशिकाओं को इस तरह संक्रमण से बचाएं
आंखों की कोशिकाओं को इस तरह संक्रमण से बचाएं
Share:

न्यूयार्क: हालांकि कोविड-19 को मुख्य रूप से एक श्वसन रोग माना जाता है, बढ़ते प्रमाण बताते हैं कि फेफड़े रोगज़नक़ के लिए लक्ष्य का एकमात्र विकल्प नहीं हो सकते हैं। अब, एक व्यापक अध्ययन में नोवेल कोरोनवायरस के आंख में सीधे कोशिकाओं को संक्रमित करने के प्रमाण मिले हैं। माउंट सिनाई हेल्थ सिस्टम के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार, वायरस के संपर्क में आने के 24 घंटे बाद वयस्क मानव नेत्र कोशिकाएं संक्रमित पाई गईं।

शोध ने आंखों की सुरक्षा के लिए दिशा-निर्देशों की स्थापना और प्रवेश के संभावित स्रोत के रूप में इसके उपचार की आवश्यकता पर भी ध्यान दिया। SARS-CoV-2, जो कोविड -19 का कारण बनता है, ऊपरी श्वसन पथ में संक्रमण और संक्रमण शुरू करने के लिए माना जाता है। इस कारण आम जनता के लिए फेस मास्क के उपयोग की सिफारिश की गई है। महामारी की प्रगति के साथ, यह पता चला है कि SARS-CoV-2 वायरस न केवल फेफड़ों को बल्कि आंतों जैसे अन्य अंगों को भी संक्रमित कर सकता है। रोगज़नक़ के ओकुलर प्रवेश के बारे में भी अनुमान लगाया गया है।

जानवरों के अध्ययन ने साबित कर दिया है कि आंख श्वसन संक्रमण के मार्ग के रूप में काम कर सकती है। उदाहरण के लिए, गोल्डन हैम्स्टर्स और रीसस मकाक में किए गए अध्ययनों से पता चला है कि वायरस एक मार्ग के रूप में आंखों का उपयोग करके जानवरों में कोविड-19 का कारण बन सकता है। इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने पाया कि ओकुलर सतह कोशिकाएं, विशेष रूप से अंग, संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील थे, जबकि केंद्रीय कॉर्निया कम कमजोर था। माउंट सिनाई में सहायक प्रोफेसर टिमोथी ब्लेंकिंसोप ने कहा, "हमें उम्मीद है कि इस नए डेटा के परिणामस्वरूप आंखों की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त उपाय होंगे। हम इन मॉडलों का उपयोग ओकुलर संक्रमण को रोकने के तरीकों का परीक्षण करने के लिए भी करना चाहते हैं।"

देश की तरफ बढ़ रहा एक और तूफ़ान, ओडिशा और बंगाल के तटों पर ख़तरा

' फ्रेंड्स रीयूनियन ' स्पेशल में पॉल रुड नहीं हुए शामिल, सामने आई चौकाने वाली वजह

जल्द हॉलीवुड में धमाल मचाएंगी राखी सावंत, वायरल हो रहा वीडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -