न्यू स्ट्रेन को नियंत्रित करना हो सकता है और भी मुश्किल, ब्रिटेन में बड़े पैमाने पर जारी की जा रही रिपोर्ट
न्यू स्ट्रेन को नियंत्रित करना हो सकता है और भी मुश्किल, ब्रिटेन में बड़े पैमाने पर जारी की जा रही रिपोर्ट
Share:

कोरोना वायरस का नया संस्करण एक महीने तक बंद रहने के दौरान इंग्लैंड के कुछ हिस्सों में बढ़ता जा रहा है। यदि कोई नया संस्करण नहीं है, तो लॉकडाउन एक सफल हो सकता है। ब्रिटेन में संक्रमण के रुझानों का बड़ा विश्लेषण पढ़ता है, यह चिंता जताते हुए कि अगर उत्परिवर्तन ने जोर पकड़ा तो दुनिया को महामारी का सामना करना मुश्किल हो सकता है।

नया संस्करण जिसे वैज्ञानिक VOC 202012/01 या B.1.1.7 के रूप में नामित किया गया था, पहली बार ब्रिटेन में सितंबर के मध्य में पाया गया था और तब से यह पूर्व, दक्षिण-पूर्व और इंग्लैंड के मध्य क्षेत्र में फैल गया है, साथ ही साथ राजधानी लंदन। उत्परिवर्ती संस्करण में अपने आनुवंशिक कोड में 23 परिवर्तन हैं। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि कोड इसे और अधिक पारगम्य बनाता है। नए संस्करण के प्रकोप ने कई देशों को क्रिसमस के लिए जाने वाले दिनों में यूके की सभी यात्राओं को रोक दिया गया था।

एक हालिया विश्लेषण अब इस बात का सबूत देता है कि चिंता का संस्करण (वीओसी) काफी अधिक संचरित है और युवा लोगों को अधिक आसानी से संक्रमित करता है। Sars-Cov-2 वायरस अब तक युवा लोगों को उसी तरह संक्रमित करने में असमर्थ रहा है, जैसे कि यह किसी ऐसे व्यक्ति की विशेषता बताता है जिसने कम से कम कुछ आबादी में इसके प्रसार को धीमा कर दिया। इम्पीरियल कॉलेज लंदन, यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग, पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (PHE), वेलकम सेंगर इंस्टीट्यूट, बर्मिंघम विश्वविद्यालय और कोविड-19 जीनोमिक्स यूके (COG-UK) कंसोर्टियम के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया विश्लेषण पाया गया। VOC की प्रजनन संख्या (द्वितीयक संक्रमणों की औसत संख्या जो प्राथमिक संक्रमित हो सकती है) 6 दिसंबर तक थी, जो अपने पूर्ववर्ती वायरल संस्करण की तुलना में 1.74 गुना थी।

भारतीय रेलवे ने रचा इतिहास, बनाई दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन 'लाइफलाइन एक्सप्रेस'

सऊदी अरब ने हटाया नए कोरोना तनाव से जुड़े प्रवेश प्रतिबंध

पाकिस्तान में किडनेपिंग के बाद 11 खनिकों को उतारा गया मौत के घाट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -