मुंबई 26/11 हमले में शहीद हुए पुलिस ASI तुकाराम ओंबले के नाम पर रखा गया नयी प्रजाति की मकड़ी का नाम
मुंबई 26/11 हमले में शहीद हुए पुलिस ASI तुकाराम ओंबले के नाम पर रखा गया नयी प्रजाति की मकड़ी का नाम
Share:

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र से हाल ही में एक चौकाने वाली खबर आई है। जी दरअसल यहाँ एक मकड़ी मिली है जिसका नाम मुंबई 26/11 हमले में शहीद हुए पुलिस ASI तुकाराम ओंबले के नाम पर रखा गया है। मिली जानकारी के तहत मकड़ी की प्रजाति का नाम आइसियस तुकारामी रखा गया है। आप सभी को बता दें कि मकड़ी की प्रजाति के नाम का जिक्र रिसर्चर्स द्वारा पब्लिश एक पेपर में किया गया था। बताया जा रहा है रिसर्चर्स ने महाराष्ट्र में मकड़ी की दो प्रजातियां जेनेरा फिंटेला और आईसीयस मिलने के बारे में जानकारी दी है। खबरों के मुताबिक रिसर्च में यह साफ हो गया है कि, ''मकड़ी की प्रजाति का नाम मुंबई 26/ 11 आतंकी हमके के हीरो SI तुकाराम ओंबले को डेडिकेट किया गया है।''

आप सभी को बता दें कि तुकाराम ने 23 गोलियां खाकर आतंकी अजमल कसाब को पकड़ा था। उन्होंने सीने पर 23 गोलियां खाने के बाद भी कसाब का गिरेबान पकड़े रखा था और उसकी बंदूक को हिलने तक नहीं दिया था। उनकी इसी बहादुरी के चलते पीछे खड़े दूरे पुलिसकर्मियों की जान बच सकी थी। आप सभी को बता दें कि अब उनके नाम पर मकड़ी की नई प्रजाति का नाम रखा गया है और उन्हें खास सम्मान दिया गया है। आप सभी को याद हो तो 13 साल पहले 10 पाकिस्तानी आतंकियों ने मुंबई में ताज होटल और रेलवे स्टेशन समेत कई जगहों पर हमला कर 160 से ज्यादा लोगों की हत्या कर दी थी।

यह बात साल 2008 की है जब 26 नवंबर को लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकवादियों ने ग्रेनेड और बंदूकों के साथ हमला किया था। उस समय आतंकी अजमल कसाब और उसके साथी इस्माइल खान ने कामा अस्पताल पर हमला कर दिया था। जैसे ही दोनों आतंकी अस्पताल के पिछले गट पर पहुंचे स्टाफ ने सभी गेट बंद कर दिए थे। उसके बाद उन्होंने पुलिस की टीम पर हमला कर दिया था और इस हमले में 6 अधिकारी शहीद हो गए थे। उस दौरान ही तुकाराम ने बहादुरी दिखाते हुए कसाब और इस्माइल खान को गिरगांव चौपाटी के पास रोक लिया था। उस समय तुकाराम ने कसाब की राइफल को इतनी मजबूती से पकड़कर रखा था कि वह उसे घुमा भी नहीं सका।इसी के चलते दूसरे पुलिसकर्मियों की जान बच सकी और कसाब को जिंदा पकड़ा गया।

फर्जी टीकाकरण को लेकर पुलिस ने आरोपी देबंजन देब के आवास पर मारे छापे

अब तक 8 रूपये से अधिक महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल का भाव, जानिए आज का दाम

जम्मू एयरफोर्स स्टेशन पर फिर दिखे दो ड्रोन, कल भी हुआ था ड्रोन अटैक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -