अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी किए गए हज के लिए नए दिशा निर्देश
अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी किए गए हज के लिए नए दिशा निर्देश
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सोमवार को आगामी हज के लिए एक ऑनलाइन आवेदन पत्र और नए दिशानिर्देश जारी किए। उन्होंने पहले कहा था कि 2022 में भारत में पूरी हज प्रक्रिया पूरी तरह से डिजिटल होगी। आज से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। एक बयान के अनुसार, हज 2022 प्रक्रिया की योजना अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारत की हज समिति, सऊदी अरब में भारतीय दूतावास और भारत के महावाणिज्य दूत के बीच चर्चा के बाद बनाई जा रही है। जेद्दा में, साथ ही साथ अन्य एजेंसियां, महामारी की चुनौतियों के सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए।

हज यात्रियों को 21 आरोहण बिंदुओं से यात्रा करने की अनुमति थी, लेकिन 2022 में तीर्थयात्रियों को केवल दस के माध्यम से यात्रा करने की अनुमति होगी। हज तीर्थयात्रियों का चयन पूर्ण टीकाकरण पर आधारित होगा, जिसमें खुराक और दिशानिर्देश दोनों शामिल हैं, और ऐसा करने के लिए मानदंड भारत और सऊदी सरकारों द्वारा निर्धारित किया जाएगा, हज 2022 के दौरान कोरोनावायरस प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा।

नकवी ने कहा "कोविड-19 के कारण हज नहीं हो सका। हालांकि, हज 2022 में होगा और बड़ी संख्या में भारतीय इसमें भाग लेंगे।" उन्होंने कहा, "हमने हज प्रक्रिया को पूरी तरह से डिजिटल और सरल बनाने की कोशिश की है।"

केंद्र और विश्व बैंक ने मेघालय में स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने के लिए किया ये काम

तमिलनाडु ने स्कूल खुलते ही सीएम स्टालिन ने वितरित की किताबें

हज यात्रा 2022 के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया, गाइडलाइन्स जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -