IIT और दूसरी संस्थाओं में भी चलाए जाएंगे नए कोर्सेज, PM मोदी ने कही ये बड़ी बात
IIT और दूसरी संस्थाओं में भी चलाए जाएंगे नए कोर्सेज, PM मोदी ने कही ये बड़ी बात
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने हेल्थ एंड मेडिकल रिसर्च पर आयोजित पोस्ट बजट वेबिनार को संबोधित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने आईआईटी और दूसरी संस्थाओं में भी नए कोर्सेज चलाने की बात कही। उन्होंने कहा कि इसमें इंडस्ट्री एवं प्राइवेट सेक्टर की हिस्सेदारी कैसे हो, हमें ये भी देखना है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आपदा भी कभी-कभी अवसर लेकर आती है। उन्होंने कहा कि फार्मा में रिसर्च एवं इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए नया प्रोग्राम लॉन्च किया जा रहा है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस सेक्टर का कैपिटल साइज चार लाख करोड़ है। हम तालमेल बैठा लेते हैं तो ये सेक्टर 10 लाख करोड़ के आंकड़े को भी पार कर सकता है। उन्होंने प्रिवेंटिव हेल्थ केयर को लेकर सरकार के प्रयासों के लाभ भी गिनाए तथा कहा कि इनके बेहतर परिणाम आज देश के सामने आ रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कुपोषण और एनीमिया का जिक्र करते हुए कहा कि हमने राष्ट्रीय पोषण मिशन आरम्भ किया। मिलेट्स फूड पर भी बल दिया गया है। उन्होंने कहा कि हमारे प्रयासों की वजह से संयुक्त राष्ट्र संघ इस वर्ष को इंटरनेशनल मिलेट्स इयर के रूप में मनाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने ये भी कहा कि कोरोना काल में भारत ने दुनिया का भरोसा हासिल किया है जो अभूतपूर्व है। हमें इसे कैपिटलाइज कराना होगा। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद से जुड़ी दवाओं की डिमांड पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रही है तथा इससे जुड़ा डब्ल्यूएचओ का सेंटर भी भारत में ही बन रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आयुर्वेद से जुड़े साथियों को आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि नई फैसिलिटी, नई कैपिसिटी देश में तैयार कर रहे हैं, उसका फायदा देशवासियों तक ही सीमित नहीं रहने वाला है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये भारत को दुनिया का सबसे आकर्षक मेडिकल टूरिज्म हब बनाने का बहुत बड़ा मौका भी हमारे सामने हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी के सहयोग से ही विकसित भारत में विकसित हेल्थ सेक्टर तैयार कर सकते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने बजट को तय समय सीमा के अंदर  सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने का लक्ष्य बताया तथा सभी से अगले बजट के पहले सुझाव देने का भी आह्वान किया तथा ये भरोसा जताया कि सभी के प्रयासों से हम अपने संकल्प में सिद्धि अवश्य प्राप्त करेंगे।

जोशीमठ के बाद इन इलाकों में पहुंच सकती है खतरे की 'दरारे'! ISRO ने जारी की लिस्ट

'सिर्फ कागजों में हटा अनुच्छेद- 370', संजय राउत ने बोला BJP पर हमला

2 घंटे में पूरा होगा देहरादून से दिल्ली का सफर: नितिन गडकरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -