इंडोनेशिया और अमेरिका के बाद अब ऑस्ट्रेलया में भी भूकंप का कहर, सुनामी की चेतावनी जारी

सिडनी. पिछले कुछ समय से भारत समेत दुनिया के कई अन्य देशों में प्राकृतिक आपदाओं ने बहुत कहर मचाया है. फिर चाहे वो केरल की भीषण बाढ़ हो या इंडोनेशिया का दोहरा भूकंप या अमेरिका का फ्लोरेंस चक्रवात. अब इस कड़ी में एक बड़ा भूकंप ऑस्ट्रेलिया के नजदीक स्थित द्वीप पापुआ न्यू गिनी में भी आया है.

इंडोनेशिया : भूकंप और सुनामी की वजह से मरने वालों की संख्या 1,234 हुई

पापुआ न्यू गिनी के न्यू ब्रिटेन द्वीप पर यह भूकंप आज सुबह करीब छह बजे आया है. इस भूकंप की तीव्रता 7.0 मापी गई है. इस भूकंप का केंद्र पापुआ न्यू गिनी के किम्बे शहर से करीब 120 किलोमीटर दूर समुद्र के निचे था. इस भूकंप की वजह से स्थानीय मौसम विभाग ने एक बड़ी  सुनामी की चेतावनी जारी कर दी है. पापुआ न्यू गिनी के प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र के मुताबिक इस भूकंप की वजह से  कुछ तटों पर सुनामी की भारी लहरें उठने का अनुमान है. 

इंडोनेशिया में आए भूकंप ने छिनी लोगों की जमीन

 देश के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन कार्यालय की ओर से इस भूकंप को लेकर हाल ही में जारी किये गए एक बयान के मुताबिक इस हादसे में अभी तक किसी तरह की जान-माल की हानि होने की खबर नहीं है. हालाँकि इस भूकंप की वजह से जल्द ही एक भीषण सुनामी उठ सकती है जिसे लेकर अगर सावधानी नहीं बरती गई तो गंभीर नुकसान हो सकते है .


ख़बरें और भी 

भूकंप से फिर दहला इंडोनेशिया, 3 की मौत, कई घायल

इंडोनेशिया: भूकंप और सुनामी से अब तक 1,571 की मौत, 70 हजार बेघर

सुनामी प्रभावित इंडोनेशिया की मदद के लिए भारत ने शुरू किया ऑपरेशन ‘समुद्र मैत्री’

- Sponsored Advert -

Most Popular